"केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा जारी दिशा निर्देशों का हर हाल में पालन करें :- अश्विनी कुमार चौबे


राजन मिश्रा
पटना, दिनांक 26 मार्च 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने अपने संदेश में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को हम सभी संकल्प व संयम के साथ हराएंगे।  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जो आह्वान किया है, उसका अक्षरश : पालन करते हुए घर में ही रहेंगे। अपने और अपने परिवार जनों को सुरक्षित रखेंगे। 21 दिनों की लक्ष्मण रेखा को पार नही करने के संकल्प को हम सबको पूरा करना है। हम सभी को सुरक्षित और स्वस्थ रहना है। 

खाद्य पदार्थों से लेकर दवाइयों एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की  देश में कमी नहीं है। पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सरकार सभी का भरपूर ख्याल रख रही है।  स्लम , गांव या  शहर सभी जगह विशेष ध्यान सरकार द्वारा रखा जा रहा है। आपसे विनती है कि आप सभी केंद्र एवं राज्य सरकारों के दिशा निर्देशों का पालन करें।  कोरोना के खिलाफ हम सभी इस जंग को हर हाल में जीत लेंगे।
गौरतलब हो कि कोरोनावायरस की वजह से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है यह बातें भी सत्य है कि हमारे बिहार में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की घोर कमी है बावजूद इसके बिहार में कई जगहों से मजदूर वर्ग के लोग पलायन कर पहुंच रहे हैं जो लगातार कोरोनावायरस के बढ़ने की व्यवस्था बना रहे हैं जो आने वाले समय के लिए काफी भयावह है और बिहार वासियों के लिए खतरनाक है हालांकि इस मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा हस्तक्षेप करते हुए इसे रोकने की कवायद शुरू कर दी गई है बिहार की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां के लोग जाकर दूसरे जगहों पर कार्य करते हैं और उनकी कमाई भी बढ़ाते हैं लेकिन जब कोई विपरीत परिस्थिति या महामारी आता है तो वही लोग इन्हें अपने यहां से भगाने की व्यवस्था करने लगते हैं ऐसे में यहां के लोगों को यह सोचना चाहिए कि हमें कैसे जगह पर काम करना चाहिए मुसीबत के समय जो काम ना आए वैसे जगहों पर काम करने से क्या फायदा और जब मुसीबत आ जाए तो अपने घर के तरफ लौटना पड़े जहां लौटने से वहां भी रहने वालों की मुसीबत बढ़ जाए यह कहां तक सही है यह बातें सोचनीय तो है लेकिन गरीब लोगों को कोई कहां तक समझा जा सकता है इसमें सरकार को ही व्यवस्था बनाते हुए इस महामारी से उन लोगों को भी बचाना होगा जो लोग काम तो दूसरे की करते हैं लेकिन जानकी बनने पर बिहार का रुख कर लेते हैं

                     
Share To:

Post A Comment: