बिहार में अपराधियों की शामत,सरकार ने पुलिस विभाग को उपलब्ध कराई हाईटेक गाड़ियां

सरकार द्वारा पुलिस विभाग को हाईटेक बनाने का पहल शुरू  

राजन मिश्रा /गणेश पांडे
01 सितम्बर 2019

पटना - बिहार में बढ़ते अपराध को लेकर कई बार समीक्षा बैठकों के साथ ही अपराध और अपराधियों पर कंट्रोल करने की व्यवस्था मुख्यालय द्वारा बनाया जाता रहा है। वहीँ अब सरकार ने पुलिस विभाग को हाईटेक गाड़ियां मुहैया कराते हुए विभाग के लोगो को और भी चुस्त करने का मन बना लिया हैं। इन गाड़ियों में हाईटेक उपकरण लगे हुए हैं,जिसके माध्यम से पुलिस के लोग आसानी से अपराधियों पर शिकंजा कस पाएंगे । सरकार द्वारा पुलिस विभाग को अब और हाईटेक बनाया जा रहा है।
पुलिस मुख्यालय की पहल पर FSL जॉच के लिए एक शानदार गाड़ी खरीदी गई है। इसमें जांच के लिए कई जरूरी उपकरण लगे हुए जिसके माध्यम से  हत्या, बलात्कार और दुर्घटना या अन्य आपराधिक घटनाओं की जांच के लिए  हाईटेक तरीको से की जा सकती हैं।
सूत्रों कि माने तो इन गाड़ियों में विशेष रूप से फोरेंसिक लाइट सोर्स, सेक्सुअल असॉल्ट इंवेस्टीगेशन किट, इविडेंस पैकिंग एंड कलेक्टिंग किट, फूट एंड टायर कास्टिंग किट, ब्लड और सीमेन डिटेक्शन किट, फिंगर और लेटेंट प्रिंट टेकिंग किट अदि लगी हुई हैं। इन सब उपकरणों के साथ ही इस गाडी में थ्री डी कैमरे भी लगे हैं, जिनसे काफी अच्छी तस्वीरें ली जा सकती हैं। जिससे अपराधियों को पहचानने में आसानी होगी।
गौरतलब हो  कि एसयूवी गाड़ी को ही मोबाइल फोरेंसिक वैन में बदला गया है। इसमें आगे और बीच की सीट पर वैज्ञानिकों के बैठने की व्यवस्था  है। वहीं गाडी के पीछे तमाम उपयोगी किटों को लगाया गया है। जो जरूरत के मुताबिक वैज्ञानिक उपयोग कर सकते हैं। जिस तरह से इस गाड़ी में सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। विभाग के इस हाईटेक व्यवस्था को देख कर ऐसा महसूस होता है कि  अब बिहार में अपराधियों की शामत आने वाली है।अब देखना यह है कि इस हाईटेक व्यवस्था का कितना सदुपयोग पुलिस के लोग कर पाते है और इस हाईटेक व्यवस्था से अपराध और अपराधियों में कितना कमी हो पाता है 
Share To:

Post A Comment: