बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला 6 अप्रैल 2024


अरविंद पाठक/ दीपक चौबे

चुनाव के मद्देनजर  प्रशासन ने किया जांच स्टेशन रोड के होटल रहे निशाने पर

बक्सर - लाेकसभा चुनाव काे लेकर एसपी मनीष कुमार के निर्देश पर शहर के सभी हाेटलाें और लाॅज में जांच अभियान चलाया गया। पुलिस टीम ने स्टेशन राेड के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्राें में स्थित हाेटलाें और लाॅज में जांच की गई। इस दाैरान हाेटल और लाॅज संचालकाें काे कई आवश्यक निर्देश भी दिया गया है। इस दाैरान स्टेशन पर भी जांच अभियान चलाया गया।

एसडीपीओ धीरज कुमार ने बताया कि लाेकसभा चुनाव काे लेकर एसपी के निर्देश पर जांच अभियान चलाया गया। इस दाैरान टाउन थानाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा के साथ अन्य पुलिस की अलग-अलग टीम बनाई गई। टीम ने स्टेशन राेड स्थित सभी हाेटल और लाॅज में एक साथ छापेमारी की गई। पुलिस टीम ने हाेटल और लाॅज के रजिस्टर की जांच की गई। रजिस्टर के साथ कमराें में ठहरे यात्रियाें का भी मिलान किया गया। एसडीपीओ ने बताया कि हाेटल अाैर लाॅज संचालकाें काे निर्देश दिया गया है कि हाेटल के कमराें में शराब रखने और पीने में पकड़े जाने पर कार्रवाई हाेगी। शराब का सेवन कर पहुंचने वालाें की सूचना स्थानीय पुलिस काे देनी है। वहीं किसी भी परिस्थिति में नाबालिग कपल काे हाेटल में कमरा नहीं देना है। हाेटल और लाॅज में ठहरनें वालाें का उचित पहचान पत्र ले लेना है। बगैर पहचान पत्र के ठहरने वालाें के साथ हाेटल और लाॅज संचालकाें के खिलाफ भी कार्रवाई हाेगी। पुलिस ने स्टेशन राेड स्थित सभी हाेटल, लाॅज के साथ शहर के विभिन्न स्थानाें पर स्थित हाेटलाें की जांच की गई। अचानक से हुई पुलिस की कार्रवाई के बाद हाेटल संचालकाें में हड़कंप मच गया। हाेटलाें की जांच के बाद पुलिस टीम अचानक से स्टेशन पहुंच गई। पुलिस ने स्टेशन परिसर के बाहर स्थित दुकानाें की जांच की और आवश्यक निर्देश दिया। वहीं स्टेशन परिसर में भी पहुंच जायजा लिया। 


बक्सर से गुप्ताधाम जा रही पिकअप दुर्घटना ग्रसित

बक्सर - बक्सर से गुप्ताधाम जा रही पिकअप वैन करगहर के समीप पलट गई। पिकअप पर सवार कई श्रद्धालु जख्मी हो गए। स्थानीय लोगों के मदद से जख्मियों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर रूप से जख्मियों को सासाराम सदर अस्पताल भेजा गया।

मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को जिला मुख्यालय से विभिन्न गांवों के श्रद्धालु निजी वाहनों से गुप्ताधाम के लिए निकले थे। इसी मे जिला गोगौरा और एक अन्य गांव से श्रद्धालुओं का जत्था पिकअप वैन से गुप्ताधाम के लिए रवाना हुआ था।बताया जा रहा है कि पिकअप में तिरपाल बांध कर दो दर्जन से अधिक लोग सवार थे। पिकअप वैन चौसा-सासाराम पथ पर करगहर प्रखंड स्थित किरासन डीपो के पास एक बाइक सवार को बचाने में पलट गई। पिकअप पलटते ही उसमें सवार अघिकांश लोग घायल हो गए। मौके पर जुटे ग्रामीणों ने सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, करगहर पहुंचाया। बताते हैं कि सभी जख्मी गोगौरा गांव के ही हैं। घायलों में लालती देवी, फूल कुमारी, मनोज साह, राधिका देवी, सोनू कुमार, ललन यादव, बिरेंद्र यादव, हीरा मातों देवी, विरेंद्र यादव, छठिया देवी, गिरीजा देवी, गीता देवी, लालती देवी समेत एक दर्जन से अधिक लोग जख्मी हैं। गंभीर रूप से जख्मियों को सासाराम सदर अस्पताल पहुंचाया गया है। करगहर थानाध्यक्ष सह प्रशिक्षु डीएसपी पंकज कुमार ने बताया कि एक व्यक्ति की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वाहन को जब्त कर लिया गया है।

चौसा के नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य को लेकर प्रशासन ने दिया निर्देश

बक्सर - चौसा में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को बहुत जल्द क्षेत्रीय लोगों के लिए खोला जाएगा। डीएम के निर्देश पर ठेकदार द्वारा निर्माण कार्य पूरा करने के बाद स्वास्थ्य विभाग को बहुत जल्द हैंड ओवर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य पूरा होने के बावजूद भी ठेकेदार द्वारा इस आधुनिक चिकित्सीय व्यवस्थाओं से लैस नए भवन को हैंड ओवर नहीं किया गया था।

इसको संज्ञान में लेते हुए बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई। उसे जल्द से जल्द हैंड ओवर कर लोगों के इलाज के लिए प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया है। इसके खुलने से यहां के मरीजों को छोटे-छोटे इलाज कराने के लिए जिले में जाने की जरूरत नहीं होगी।

जिला जनसंपर्क कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बक्सर स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अंशुल अग्रवाल द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, चौसा के नवनिर्मित भवन के संबंध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट परिसर अवस्थित कार्यालय कक्ष में की गई। इस दौरान पाया गया कि उक्त भवन में अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं होने के कारण संवेदक द्वारा हस्तांतरण नहीं किया गया है।

इस संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी चौसा को निर्देशित किया गया कि महाप्रबंधक, बीएमएसआईसीएल से समन्वय स्थापित करते हुए जल्द विद्युत कनेक्शन लगवाने का काम करें। बैठक में सिविल सर्जन बक्सर, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी चौसा, डी.पी.एम बक्सर और कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर मौजूद थे। 7.34 करोड़ की लागत से 30 बेड का बनकर तैयार इस नए अस्पताल में एक ही छत के नीचे मरीजों को सभी प्रकार की आधुनिक जांच की सुविधा और इलाज मिलने की बात कही जा रही है। मरीजों को छोटे-छोटे जांच के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

बता दें कि बहुत सालों से 6 बेड वाले चौसा पीएचसी को सीएचसी बनाने की मांग उठ रही थी। लोगों के मांग को देखते हुए 2022 के फरवरी में इसे बनाने का कार्य शुरू किया गया। जिसका निर्माण कार्य 2023 में पूरा करा लिया गया। लेकिन बिजली विभाग द्वारा सरकारी पोल से हॉस्पिटल को बिजली का कनेक्शन नहीं दिया गया था। इसको लेकर निर्माण कार्य पूरा होने के बावजूद यह हॉस्पिटल लोगों के लिए अभी तक नहीं खोला गया था। लेकिन अब डीएम के निर्देश पर बिजली कनेक्शन का कार्य होते ही हॉस्पिटल को अब बहुत जल्द स्वस्थ्य विभाग को हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

डीएम और सपा के संयुक्त तत्वाधान में शांति समिति की बैठक

बक्सर - शनिवार को जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार द्वारा संयुक्त रूप से आगामी ईद-उल-फितर (ईद), चैती छठ एवं रामनवमी पर्व के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक समाहरणालय परिसर अवस्थित सभाकक्ष में की गई। बैठक में उपस्थित जिला शांति समिति के सदस्यों के द्वारा आगामी पर्व त्यौहार को लेकर अपने-अपने सुझाव जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष रखा गया एवं विमर्श किया गया। डीएम द्वारा उपस्थित जिला शांति समिति के सभी सम्मानित सदस्यों, सभी जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को प्रभावी आदर्श आचार संहिता (MCC) एवं द०प्र०स० की धारा 144 के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराते हुए आगामी ईद-उल-फितर (ईद), रामनवमी एवं चैती छठ पर्व को शांतिपूर्ण एवं हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने का अनुरोध किया गया। साथ ही बताया गया उक्त के दृष्टिगत किसी भी कार्यक्रम के आयोजन एवं जुलूस निकालने से पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव से पूर्व अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि यथासंभव पूर्व से निर्धारित रूटों पर ही जुलूस के लिए अनुज्ञप्ति निर्गत करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि जुलूस निर्धारित रूटों एवं शर्तों के आलोक में ही निकालें जाएं।

कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को निर्देश दिया गया कि आगामी पर्व के पूर्व अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव से समन्वय स्थापित कर पर्व के निमित सभी रूट की सूची प्राप्त कर लेंगे तथा निर्धारित रूट के सभी मार्गों के लूज एवं लटके हुए तारों की मरम्मती कराने को कहा गया। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर एवं डुमराँव को निर्देश दिया गया कि आगामी पर्व को देखते हुए पर्व से पहले सभी मार्गों एवं छठ घाट की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे। चैती छठ को देखते हुए घाटों पर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ टीम की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया। साथ ही निर्देशित किया गया कि चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर से ईदगाह/मस्जिद सहित आस पास साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव को निर्देश दिया गया कि पर्व के दिन शहर में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही पर्व के दिन शहर में भारी वाहन पकड़े जाने पर उन पर फाईन करने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने यह भी कहा की 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती एवं 16 को सम्राट अशोक जयंती मनाया जाएगा। इस हेतु सभी अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि की प्रतिमा स्थलों पर विशेष रूप से निगरानी रखने सुनिश्चित करेंगे।

एसपी द्वारा सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि बाइक गश्ती के माध्यम से आगामी पर्व के दौरान विधि व्यवस्था पर नजर बनाए रखेंगे। सोशल मीडिया पर किसी भी आपत्ति जनक पोस्ट पर अविलंब संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करेंगे। बैठक में सिविल सर्जन, उप विकास आयुक्त महेंद्र पाल, अपर समाहर्ता कुमारी अनुपम सिंह, अपर समाहर्ता (विभागीय जाँच), विशेष कार्य पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा, जिला स्तरीय पदाधिकारी, जिला स्तरीय शांति समिति के सम्मानित सदस्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

छठ को लेकर घाटो का निरीक्षण 

बक्सर - शनिवार को कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार नप सभापति प्रतिनिधि नियामतुल्ला फरीदी व सशक्त स्थाई समिति के सदस्यों के साथ आस्था का महापर्व चैती छठ व सतुआन मेला के पूर्व शहर के गंगा घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान सर्वप्रथम रामरेखा घाट के निरीक्षण के क्रम में घाटों की सफाई पर चर्चा किया गया जिस पर सफाई एजेंसी के कर्मी को सभी गंगा घाटों पर निकले जंगली घासों को काटने तथा घाटों, पहुंच पथों एवं मरीन ड्राइव की सफाई चैती छठ के पूर्व पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया।

रामरेखा घाट का निरीक्षण के पश्चात छठ पूजा हेतु रामरेखा घाट, नाथ बाबा घाट एवं सत्ती घाट को चिन्हित करते हुए नगर वासियो को छठ पर्व पर पूजा अर्चना करने के लिए चिन्हित घाटों पर ही पूजा करने हेतु संदेश दिया गया। छठ घाटों पर व्रतियों, दार्शनिकों के सुविधा और सुरक्षा हेतु निकाय स्तर से कराए जाने वाले कार्यों पर भी चर्चा की गई। भ्रमण में सशक्त स्थाई समिति के सदस्य इंद्र प्रताप सिंह उर्फ बबन सिंह के अलावा सिटी मैनेजर मृत्युंजय कुमार, यशवंत सिंह, नरसिंह चौबे, नवीन कुमार पाण्डेय एवं अन्य कार्यालय कर्मी उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment: