बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा / हिमांशु शुक्ला, 1 अप्रैल 2024

पशु तस्करी मामले में पुलिस को सफलता

बक्सर - पशु तस्करी मामले में बक्सर पुलिस को रविवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने एक कंटेनर पर लदी 33 गायों को बरामद किया है। खास यह कि ट्रक में ही 33 में से कुल 17 गाय व सांढ़ की मौत हो चुकी थी, जबकि 16 जिंदा था। उक्त कंटेनर को पकड़ने के लिए पुलिस टीम बक्सर से ही पीछा कर रही थी। लेकिन ट्रक चालक पुलिस को चकमा दे तथा रास्ते में कई लोगों को कुचलने का प्रयास करते हुए नया भोजपुर तक पहुंच गया। बताया जाता है कि यहां खुद ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो रूक गई। जिसके बाद पुलिस ने उसे पकड़ थाना लेकर आई। पुलिस ने लखनउ के पशु तस्कर गयासुद्दीन पिता मैनुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पकडे गए ट्रक पर लदे अधिकांश बछड़े व सांढ़ थे, वही जो गाये लदी थी वो भी दुधारू नहीं थी। जाहिर है इन्हें वधशाला पहुंचाया जा रहा है। हालांकि इस मामले में नया भोजपुर ओपी पुलिस कुछ बताने से परहेज कर रही है, लेकिन सूत्रों की मानें तो पशुओं को तस्करी कर नया भोजपुर ही लाया जा रहा था। वहीं जानकारों का कहना है कि इस मामले में मैनेज का खेल भी शुरू हो गया है। वही इस मामले में पशु क्रुरता अधिनियम की धाराओं में एफआईआर दर्ज किया गया है। पुलिस ने जो ट्रक जब्त किया है वह हरियाणा की है जिसका नंबर एचआर 38 टी 3150 है। ट्रक से बरामद की गई अधिकांश मवेशी दुधारू नहीं थे। इनमें कई बछड़े और सांढ़ भी है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इन पशुओ को वधशाला पहुंचाया जा रहा था। गौरतलब है कि इसके पहले भी कई बार नया भोजपुर में पशु तस्करी का भंडाफोड़ हो चुका है। वही प्रशासन के नाक के नीचे इस गांव में अवैध तरीके से वधशाला संचालित होता है।

इस सम्बन्ध में एसपी मनीष कुमार ने बताया की गुप्त सूचना मिली की मवेशी से भरी ट्रक यूपी से बक्सर में प्रवेश कर रही है। जो हरियाणा नंबर की एक ट्रक है। जब उसे रोका गया तो वो भागने लगा। जिसके बाद नया भोजपुर ओपी प्रभारी को सूचना दी गई। घेराबंदी के बाद पकड़ा गया। इस मामले में यूपी के लखनउ निवासी चालक को गिरफ्तार किया गया है। मामले में एफआईआर दर्ज करने के लिए पशु कु्ररता निवारण समिति के निरीक्षक कृष्णा कुमार को जानकारी दी गई है। मामले की जांच की जा रही है।

फंदे से लटक कर किया आत्महत्या 

बक्सर - डुमरांव में एक युवक ने अपने कारखाना फंदे से लटक आत्महत्या कर ली। कारखाना में काम करने वाले मजदूरों ने इसकी सूचना परिजनों को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। युवक ने अपने बाएं हाथ का नश भी काटा था। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी गई है।

मृतक मैरेज हॉल डेकोरेट के लिए फाइबर की वस्तुओं को तैयार करता था। परिजनों का कहना है व्यवसाय में आर्थिक तंगी से परेशान थे। एक पुत्र और एक पुत्री है। घटना के बाद मृतक की पत्नी का भी रो रोकर बुरा हाल है। घटना रविवार रात की है। हालंकि परिजनों को इसकी जानकारी सोमवार को मिली। मृतक संतोष कुमार (48) डुमरांव के कपिल मुनि गेट मोहल्ले का रहने वाले थे। जो फिलहाल में डुमरांव स्टेशन स्थित बाईपास रोड में पावर सब स्टेशन से दक्षिण एक किराए के मकान में फाइबर के डेकोरेशन वस्तु बनाने का काम कर रहे थे। मृतक का बेटा रविरंजन कुमार प्रजापति ने कहा कि काम के प्रेशर को लेकर काफी परेशानी में थे, लेकिन कुछ दिनों से अपने व्यवसाय को लेकर आर्थिक तंगी की बात कह रहे थे। दो तीन जगहों पर मैरेज हॉल डेकोरेट का काम अपना चल रहा था। काम ले लिया गया था लेकिन जितने पैसे की आवश्कता थी वह जुट नहीं पा रहा था। एक दो जगह काम पूरा होने पर पैसा भी नहीं मिल रहा था। मांगने पर धमकी मिल रही थी जान से मारने की। जिससे वह कई दिनों से काफी परेशान थे। हमसे बोले थे कि बेटा पांच-छह लाख रुपए की आवश्कता है लेकिन पैसा जुट नहीं पा रहा है।एसडीपीओ अफाक अख्तर अंसारी छानबीन में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि युवक के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। मृतक के पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ।

बक्सर - रविवार को सीआईडी की टीम ने प्याज की आड़ में की जा रही शराब तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए लाखों की शराब जब्त किया है। पुलिस ने ट्रक नंबर बीआर 01 जीएम 4221 को जब्त करने के साथ ही उसके चालक को हिरासत में ले पूछताछ कर रही है। ट्रक पर प्याज की बोड़ियो की आड़ में ब्लू इंपिरियर ब्रांड शराब की सैकड़ो पेटियां छिपाई गई थी।

इस सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार सीआईडी टीम को जानकारी मिली थी कि एक ट्रक पर प्याज की बोरियों  के बीच छिपाकर शराब की खेप लाई जा रही है। इस सूचना पर सीआईडी ने अपना जाल बिछाया। इस दौरान ट्रक चालक वीर कुंवर सिंह सेतु को पार कर एनएच 922 पर नया भोजपुर ओपी थाना क्षेत्र तक चला आया था। लेकिन सीआईडी की टीम ने उसे नवाडेरा के पास ट्रक को पकड़ लिया तथा स्कैनर के माध्यम से उसके अंदर लदी शराब की पेटियों को पकड़ा। जिसके बाद स्थानीय पुलिस के सहयोग से उक्त ट्रक को जब्त कर नया भोजपुर ओपी थाना परिसर लाया गया। जहां प्याज की बोरियों की पहली लेयर उतारने के साथ ही शराब की पेटियां नजर आने लगी। वही चालक को हिरासत में ले पूछताछ जारी था। अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रक से लाखों रुपए की शराब बरामद हुई है। नया भोजपुर ओपी प्रभारी ने बताया कि अभी शराब की पेटियों की गिनती की जा रही है। वही शराब लदी कंटेनर के वीर कुंवर सिंह चेक पोस्ट से पार होने से कई सवाल खड़े हो रहे है।

Share To:

Post A Comment: