स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के तहत आज हाजीपुर स्‍टेशन पर किया गया श्रमदान

महाप्रबंधक महोदय ने हाजीपुर स्‍टेशन पर रेलकर्मियों एवं यात्रियों को एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग न करने का दिलाया संकल्प

राजन मिश्रा 
हाजीपुर
17-09-2019

‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान के तहत आज दिनांक 17.09.2019 को हाजीपुर स्टेशन पर सफाई कर्मियों के साथ महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी एवं सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री अनिल कुमार गुप्‍ता, मुख्‍यालय  एवं मंडल के विभागाध्यक्षों, कर्मचारी यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारियों, महिला कल्याण संगठन की सदस्याओं व रेल कर्मियों द्वारा साफ-सफाई के लिए श्रमदान किया गया।
इसके उपरांत ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान के तहत हाजीपुर स्टेशन पर महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी द्वारा स्‍टेशन पर उपस्थित उच्‍चाधिकारियों एवं रेलकर्मियों तथा आम यात्रियों को एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग न करने का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने कहा कि स्‍वच्‍छता के लिए सार्थक प्रयास बनाने हेतु जन भागीदारी भी आवश्‍यक है. उन्‍होंने रेल यात्रियों से अपील की कि स्‍वच्‍छता के प्रति पूर्व मध्‍य रेल के इस प्रयास में वे बढ़-चढ़कर हमारा साथ दें ताकि यात्रा को और अधिक सुखद बनाया जा सके. पर्यावरण के प्रति जनमानस के दायित्‍व को निभाने के इस प्रयास में यात्रियों तथा रेल ट्रैक के आसपास रह रहे आम नागरिकों से भी यह अपील की कि रेल गाड़ी, रेल परिसर में कचरा न फैलाये तथा रेलवे के प्‍लास्टिक एवं कचरा प्रबंधन की मुहिम में साथ दें . इसके साथ ही इस दौरान हाजीपुर स्‍टेशन पर निम्‍नलिखित गति‍विधियां आयोजित की गयी -
1. महाप्रबंधक महोदय की अगुवाई में हाजीपुर स्‍टेशन पर श्रमदान के माध्‍यम से प्‍लास्टिक कचरे एकत्र किये गये.
2. महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी द्वारा रीसाइक्लिंग में सहायक ‘बॉटल क्रशर मशीन’ का शुभारंभ किया गया।
3. महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी द्वारा कुल्हड़ में चाय विक्रय का शुभारंभ किया गया।
4. हाजीपुर स्टेशन पर महाप्रबंधक श्री ललित चंद्र त्रिवेदी के साथ अन्य द्वारा रेल यात्रियों में
कपड़े के थैले वितरित किए गए तथा यात्रियों से प्लास्टिक के थैले न प्रयोग करने का अनुरोध किया गया।
5. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्काउट एंड गाइड की टीम द्वारा लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। 6. सोनपुर मंडल की सांस्कृतिक टीम द्वारा स्वच्छता जागरूकता से संबंधित गीत ;का संगीतमय प्रस्तुतीकरण किया गया. इसके साथ ही आज हाजीपुर मुख्‍यालय प्रागंण में भी ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महाप्रंबधक महोदय ने रेलकर्मियों को स्‍वच्‍छता एवं एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग न करने का संकल्प दिलाया. साथ ही उपस्थित रेलकर्मियों को प्‍लास्टिक का प्रयोग न करने हेतु जागरूक किया गया तथा उनके बीच जूट के थैले का वितरण किया गया. हाजीपुर मुख्‍यालय में कार्यक्रम के दौरान स्‍वर्गीय कन्‍हाई शुक्‍ला सामाजिक सेवा संस्‍थान, हाजीपुर द्वारा एक हास्‍य नाटिका का आयोजन किया जिसका उद्देश्‍य प्‍लास्टिक से होने वाले प्रदूषण एवं स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों को जागरूक करना था. ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान के तहत आज दानापुर स्टेशन पर अपर महाप्रबंधक श्री अरुण कुमार शर्मा एवं दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री रंजन प्रकाश ठाकुर तथा अन्य अधिकारियों व रेल कर्मियों द्वारा स्वच्छता के लिए श्रमदान किया गया। स्टेशन पर आम यात्रियों में कपड़े के थैले वितरित किये गए तथा उनसे एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक का प्रयोग न करने का अनुरोध किया गया। इस अवसर पर वृक्षारोपण भी किया गया।
‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ अभियान के तहत पूर्व मध्‍य रेल के अन्‍य मंडलों एवं उत्‍पादन इकाइयों में भी आज श्रमदान का आयोजन किया गया. साथ ही लोगों को प्‍लास्टिक से होने वाले प्रदूषण एवं स्‍वच्‍छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया.
Share To:

Post A Comment: