बक्सर जिला  एवं निर्वाचन संबंधी खबरें 


राजन मिश्रा / हिमांशु शुक्ला , 10 मई 2024

बक्सर - बक्सर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु नामांकन प्रक्रिया बीते 7 मई से आरम्भ हो गया है, शुक्रवार को चौथे दिन जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल द्वारा समाहरणालय परिसर स्थित कार्यालय कक्ष में कुल पांच अभ्यर्थियों का नामांकन प्राप्त किया गया। जिसको मिलकर अबतक कुल दस अभ्यर्थियों ने नामांकन कर दिया है।

जिला सूचना जनसम्पर्क कार्यालय से प्राप्त सूचना के अनुसार शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल से सुधाकर सिंह, भारतीय जनता पार्टी से मिथलेश तिवारी, के अलावा अमरेंद्र कुमार, राम स्वरूप चौहान और अखिलेश कुमार पांडेय ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना पर्चा दाखिल किया। ज्ञात हो की पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन 03 बजे तक समाहरणालय बक्सर के प्रथम तल पर अवस्थित जिला पदाधिकारी का कार्यालय कक्ष में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जा रहा है। नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा की तिथि 15 मई 2024 एवं अभ्यर्थियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई 2024 निर्धारित है। वही 11 और 12 मई को नामांकन नहीं होगा।


वोट के लिए सम्राट चौधरी सहित भाजपा के कोई दिग्गज पहुंचे बक्सर


बक्सर - एनडीए समर्थित भाजपा प्रत्याशी मिथलेश तिवारी ने अपना नामांकन रामेश्वर नाथ मंदिर से पूजा-अर्चना के साथ रोड शो करते हुए किया। इसके बाद आईटीआई मैदान में एक सभा का आयोजन किया गया गया। सभा मे एनडीए के स्टार प्रचारक उपमुख्य मंत्री सम्राट चौधरी, मंगल पांडेय  व भाजपा नेता विजय सिन्हा पहुंचे थे।

सभा को सम्बोधित करते हुए  बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि श्रेष्ठ भारत बनाना है। श्रेष्ठ भारत मोदी ही बना सकते हैं। पहले हम 12वें स्थान पर थे। आज पांचवें स्थान पर हैं। मोदी जी पीएम बनेंगे तो तीसरे स्थान पर पहुंच जायेंगे। बक्सर भगवान राम की शिक्षा स्थली है। इसे भी अयोध्या की तरह विकसित किया जायेगा। उन्होंने इस दौरान राजद पर जमकर निशाना साधा कहा कि लालू प्रसाद ने बिहारी शब्द को कलंकित किया, उसे गाली बना दिया। वे कहते है कि भाजपा आएगी तो आरक्षण खत्म हो जाएगा, संविधान खतरे में है। लेकिन, जब चुनाव खत्म हो जाता है तो लालू जी भुला जाते है की आरक्षण क्या होता है। 1990 से लेकर 2005 तक लालू यादव और राबड़ी देवी मुख्यमंत्री रही लेकिन किसी को आरक्षण नहीं दिया। भाजपा जब आई आरक्षण देने का काम किया। सम्राट चौधरी ने कहा कि जब-जब बिहार में भाजपा की सरकार आई 2005 में भाजपा की सरकार बनी थी। तब आपने यहां से सुखदा पांडे को जीताकर भेजा था।

सुशील मोदी और नीतीश कुमार के नेतृत्व में जब बिहार में सरकार बनी तो महिलाओं को बिहार में 50 % आरक्षण देने का काम हमलोगो ने किया था। 20 % अति पिछड़े को आरक्षण देने का काम किया। लालू प्रसाद केवल अपने परिवार के लिए आरक्षण खोजते है। सम्राट चौधरी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव अपनी टूरिस्ट बेटी को छपरा के सीट से चुनाव लड़ाने का काम कर रहे है। जंगल राज का याद दिलाते हुए बोले की जब बिहार में जंगल राज कायम था तो यहां के लोग तो पलायन कर ही रहे थे। लालू प्रसाद यादव का परिवार भी बिहार छोड़कर भाग गया था। आज वे सब वापस बिहार आ रहे है। वही, पहुंचे विजय सिन्हा बोले की राजद के लोग बहाली के नाम पर लोगों को भरमा रहे है। कहा कि उनके पास पांच विभाग था जिसमें वे किसी विभाग में एक भी न्युक्ति नही किया। ये तो नियुक्ति के नाम पर जमीन लिखवाने वाले लोग है। उन्होंने कहा की जिस शिक्षा विभाग के अंदर बहाली हुई है। उसमे नियुक्ति छठे चरण के बाद सातवें चरण में एनडीए थी साथ में सातवें चरण में जब पीछे के दरवाजे से ये घुस गए। शिक्षा विभाग के न्युक्ति की फाइल पर तो इनके शिक्षा मंत्री का हस्ताक्षर भी नही है। मंगल पांडेय ने कहा कि यह चुनाव पीएम का चुनाव का है। एक एक वोट यह तय करेगा कि कौन पीएम बनेगा। आज का दिन संकल्प लेने का दिन है। आज देश को मजबूत पीएम की जरुरत है।

सुधाकर सिंह को जीताने तेजस्वी पहुंचे बक्सर


बक्सर - बक्सर लोकसभा संसदीय सीट से महागठबंधन की ओर से राजद प्रत्याशी सुधाकर सिंह के नामांकन कार्यक्रम में शुक्रवार की दोपहर पूर्व उप मुख्यमंत्री सह नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव व वीआईपी के मुकेश सहनी व कांग्रेस के मोहन प्रसाद किला मैदान पहुंचे। जहा तेजस्वी यादव ने जनसभा में भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा बक्सर में मोदी जी ने एक भी विकास का काम किया हो तो बताए। इस दौरान भारी संख्या में पहुंचे समर्थकों से राजद प्रत्याशी सुधाकर सिंह को बक्सर से जीतकर राजद को मजबूत करने की अपील की।

तेजस्वी ने कहा की हम लोग काम करने वाले लोग हैं, जो कहते हैं वो करते हैं। जो 17 साल में नहीं हुआ हम लोगों ने 17 महीनों में करने का काम किया। हमने सबको मान और सम्मान दिया है। अगड़े, पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक सभी लोगों को इस बार मैंने मौका दिया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन जीतेगा तो आने वाले 15 अगस्त को बेरोजगारी से आजादी दिलाने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। पूरे देश में एक करोड़ सरकारी नोकरी देंगे। गरीब परिवार की बहनों को एक लाख रुपये का मदद करेंगे। साथ ही जो घरेलू सिलेंडर है, जिसकी कीमत 1200 रुपये है। उसको 500 रुपये करेंगे, शिक्षा और चिकित्सा मुफ्त। उन्होंने कहा कि बिहार में हमारी सरकार बनती है तो 200 यूनिट फ्री बिजली देने का काम करेंगे।  इस दौरान उन्होंने समर्थकों के भीड़ को अपना पीठ का बेल्ट दिखाते हुए कहा की डॉक्टर ने मुझे तीन माह के बेड रेस्ट करने के लिए कहा है लेकिन मैं बेड रेस्ट नहीं करूंगा मैं मोदी जी को बेड रेस्ट करा कर ही दम लूंगा। 

वहीं, वीआईपी के मुकेश सहनी ने कहा कि जो लोग देश के संविधान को खत्म करना चाहते हैं, उन्हें हम खत्म करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि नरेंद्र मोदी के झांसे में नहीं आना है। गंगा मैया का जल पीकर मतदान कीजिए और महागठबंधन को मजबूत कीजिए।


बक्सर विशाल मेगा मार्ट में लगी आग, लाखों का नुकसान

बक्सर - गुरूवार की रात नगर के चरित्रवन मोहल्ले में स्थित विशाल मेगा मार्ट में आग लग गई. घटना रात तकरीबन 10:30 बजे की है. इस घटना में विशाल मेगा मार्ट के ग्राउंड फ्लोर में रखे सामान लगभग पूरी तरह जल गए हैं. आगलगी की घटना में लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर अग्निशमन की टीम के साथ-साथ नगर थानाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु कर दिया. एहतियात के तौर पर बक्सर के साथ-साथ डुमरांव से अग्निशमन दस्ता पहुंच गया था. काफी प्रयास के बाद रात तकरीबन 12:00 बजे आग पर काबू पा लिया गया.  

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विशाल मेगा मार्ट प्रतिदिन की तरह रात 9:30 बजे बंद किया गया. मॉल बंद करने के बाद अपने-अपने घर को चल गए थे. इसी बीच रात तकरीबन 10:30 बजे सूचना मिली कि मार्ट में आग लग गई है. सूचना के बाद तुरंत ही अग्निशमन तथा नगर थाने की पुलिस पहुंच गई और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु किया. गनीमत यह रही कि विशाल मेगा मार्ट के ऊपर स्थित होटल आकर्षक हेरिटेज तथा आसपास के अन्य भवनों में आग नहीं पहुंची. हालांकि आगलगी की घटना देखते हुए होटल आकर्षक हेरिटेज में ठहरे अतिथियों को बाहर निकाल दिया गया था.

रक्तदान शिविर का आयोजन

बक्सर - शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसाइटी के बैनर तले रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें रक्तदान के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा के स्टाफ डॉक्टर चंद्रमणि विमल, हरे राम सिंह, अरविंद कुमार, नितिन कुमार सिंह, शाहिद समेत अन्य लोगों ने भी रक्तदान कर  बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

मौके पर डॉक्टर मणिपाल  डॉक्टर अतहर अली, संतोष कुमार, रवि रंजन, मुकेश कुमार, राजन कुमार, अनुराग कुमार, लैब टेक्नीशियन अमरेंद्र कुमार, अंतू सिंह, एएनएम संजीव कुमार, सरिता कुमारी, अंकित कुमार राय सहित कई लोग मौके पर मौजूद रहे।

अक्षय तृतीया को लेकर गंगा घाट ऊपर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ 


बक्सर - रामरेखा घाट से लेकर विभिन्न गंगा घाटों पर अक्षय तृतीया को गंगा स्नान के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। अहले सुबह से ही जहां श्रद्धालु गंगा घाटों पर उमड़ पड़े हैं वही विधि व्यवस्था संधारण के लिए पुलिसकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई थी।

रामरेखा घाट के सरोज पांडे बाबाजी ने बताया कि अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान व दान पुण्य का विशेष महत्व है। नगर के तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न गांवों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहली बार घाट पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी मान्यता है कि सनातन धर्म में विशेष फल की कामना से वैशाख शुक्ल तृतीया अक्षय तृतीया को धन-संपदा सहित सुख प्राप्ति की कामना से श्रीहरि का पूजन अर्चन किया जाता है। श्रद्धालु भक्त गंगा स्नान को लेकर जिले व प्रखंड के विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चन किया। गंगा स्नान को पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि हिंदू धर्म शास्त्रों में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए अत्यंत शुभ दिन माना गया है। यह पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को बड़ी ही श्रद्धा भाव से मनाया जाता है। इसे पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। वही हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद यज्ञोपवित, मुंडन, कर्ण छेदन आदि संस्कार भी घाटों पर संपन्न कराया। अक्षय तृतीया को माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन स्वर्ण खरीदना बहुत ही शुभ होता है। इतना ही नहीं उस दिन किसी भी नए काम को करने के लिए किसी भी पंचांग को देखने की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरी तरफ अक्षय तृतीया पर गंगा स्नान को लेकर विभिन्न घाटों पर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर घाटों पर जाने वाले रास्तों पर भी ट्रैफिक की बेहतर व्यवस्था की गई है। रामरेखा घाट, नाथ बाबा घाट समेत तमाम गंगा घाटों पर पुलिसकर्मियों बल्कि गोताखोरों को भी प्रतिनियुक्ति की गई है। जिसका मुआयना अधिकारी व नगर थानेदार संजय कुमार सिन्हा बार बार कर रहे थे।

पुलिस चौकसी के बावजूद हो रहे अपराध

बक्सर - लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिलेभर की पुलिस का चौकसी बरतने का दावा कर रही है। लेकिन गुरुवार को वह दावा फेल साबित हो गया। राजपुर थाना क्षेत्र के राजापुर निवासी सिकन्दर राईन की ईशापुर बाजार में डायमंड वस्त्रालय नाम से दुकान है। वह, गुरुवार को किसी घरेलू आवश्यक कार्य के लिए चौसा अखौरीपुर गोला स्थित आईडीबीआई बैंक से डेढ़ लाख रुपए की निकासी कर ऑटो पर सवार होकर ईसापुर बाजार पहुंचे। दिन के लगभग 12:00 बजे वह अपनी दुकान में आकर कुछ देर आराम किया और रुपयों से भरा बैग दुकान के किसी सुरक्षित जगह पर रख कपड़ों से ढक दिय तथा अपने बेटे को दुकान दिखा 100 गज दूर बगल के एक सैलून में बाल कटवाने के लिए चले गए। कुछ देर बाद बाइक सवार अपराधी दुकान से कुछ दूरी पर बाइक खड़ा कर दुकान में प्रवेश किये कपड़ा दिखाने की बात कही, दुकानदार के पुत्र ने इन्हें कुछ कपड़ा भी दिखाया। जिसमें से एक चोर ने उस दुकान से एक गमछा की खरीद की। पहले से ही घात लगाए इन अपराधियों ने इशारे ही इशारे में एक दूसरे को उस बैग के बारे में जानकारी दी। इसी समय उस दुकानदार को अपनी बात में उलझा कर एक तीसरा अपराधी रुपए से भरा बैग लेकर आसानी से बाहर निकल गया। बाहर निकलते ही वे बाइक पर सवार होकर चौसा की तरफ निकल भागे। कुछ देर बाद लगभग 12:45 बजे वापस जब सिकंदर राइन दुकान पहुंचे तो रुपए से भरा बैग गायब देख उनके होश उड़ गए। वहीं दुकान पर एक अनजान व्यक्ति का चप्पल पड़ा हुआ था। इसने अपने बेटे से पूछा तो उसने बताया कि कुछ लोग सामान खरीदने आए थे। उन्ही का हो सकता है, इसके बाद इन लोगों ने जब सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देखा तो उसमें यह सारी घटना कैद हो चुकी थी। जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

सूचना मिलते ही घटनास्थल पर थाना अध्यक्ष संतोष कुमार के नेतृत्व में पहुंचे पुलिस पदाधिकारी ने गहन जांच पड़ताल शुरू कर दिया। हालांकि देर रात तक पुलिस विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर जांच की मगर, उनका कही सुराग नहीं मिला। बताया जाता है उक्त अपराधी बैंक से रुपये निकालने के बाद से व्यवसायी का पीछा कर रहे थे। थाना अध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर अपराधियों की धर पकड़ के लिए योजना बनाई जा रही है।

Share To:

Post A Comment: