बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला  8 अप्रैल 2024

ट्रैक्टर की चपेट में आने से मजदूर की मौत

बक्सर - सोमवार को सरेंजा ख़तीबा मुख्य मार्ग पर इटाढ़ी थाना क्षेत्र के सिधाबान गांव के समीप ट्रैक्टर की चपेट में आने से एक मजदूर की मौत हो गई। घटना उस समय  हुआ जब घर से मजदूरी करने के लिए निकला था। घटना के बाद ग्रामीणों ने ट्रैक्टर का पीछा कर ट्रैक्टर चालक और ट्रैक्टर को अपने कब्जे में ले पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की मांग करने लगे। हालांकि सूचना पर पहुंची पुलिस ट्रैक्टर चालक और ट्रैक्टर को  ग्रामीणों से छुड़ा अपने कब्जे में ले लिया  है।जिसपर ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा।

घटना के सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक हासमी उर्फ गुड्डू 52 वर्ष राजपुर थाना क्षेत्र के सरेंजा गांव का निवासी है। जो इटाढी थाना क्षेत्र के सिधाबांध गांव में एक मकान की पेंटिंग के लिए अपनी बाइक से जा रहा था। तभी सीधा बांध गांव के समीप ही विपरीत दिशा से आ रही ट्रैक्टर ने टक्कर मार दिया जिससे मजदूर सड़क पर गिर गया। जिसके बाद ट्रैक्टर का पहिया मजदूर के सिर पर चढ़ने के कारण सिर के कई टुकड़े होने के कारण मौके पर ही मौत हो गई। यह देख आसपास के लोगो ने  भाग रहे ट्रैक्टर चालक और ट्रैक्टर को पकड़ लिया जिसे सूचना पर पहुंची पुलिस अपने कब्जे में ले आगे की करवाई में जुट गई है। वही ग्रामीणों ने बताया की मृतक मजदूरी कर के अपने परिवार का पेट भरता था। सरकारी प्रावधान के अनुसार मुआवजा दिया जाए। हालंकि पुलिस द्वारा लोगों को समझा बुझाकर शव को अपने कब्जे में ले पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।


चुनाव के मद्देनजर वाहनों पर प्रशासन की निगाहें

बक्सर - लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर नगर थाना द्वारा सदर सीओ प्रशांत शांडिल्य के नेतृत्व में शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर सघन वाहन जांच चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को पांच लाख 44000 रूपये तीन लोगों के पास से बरामद हुआ है।

जिलेभर में अंचलाधिकारियों के नेतृत्व में उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है जिसमे स्थानीय थानाध्यक्ष  शामिल किये गए है। टीम द्वारा हर रोज लगातार सघन वाहन जाँच चलाया जा रहा है। पिछले 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ जिलेभर में कही भी किसी व्यक्ति को 50 हजार से अधिक की राशि लेकर नहीं जाना है बावजूद लोग पालन नहीं कर रहे है। जिसका खामियाजा थाना और अधिकारियों का चक्कर लगाना पड़ रहा है। सीओ प्रशांत शांडिल्य ने बताया की शहर के यमुना चौक और ज्योति प्रकाश चौक पर सघन वाहन जांच चलाया जा रहा था।  इसी दौरान दो बाइक सवार और एक फोर व्हीलर से क्रमशः ज्योति चौक से एक लाख 41 हजार, यमुना चौक से दो लाख तीन हजार और ज्योति चौक से दो लाख बरामद हुआ है। जिसकी जब्ती सूची बना पैसा धारकों को दे दिया गया है।



पदाधिकारियों के बीच बाधा रहित समन्वय स्थापित करने को लेकर हुआ बैठक 

बक्सर -रोहतास जिला के दावथ प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में रविवार को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अंतरजिला पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक आयोजित की गयी। जिसमे रोहतास के अलावा भोजपुर और बक्सर जिला के पदाधिकारी शामिल हुए।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए दावथ बीडीओ कुमार अश्विनी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होने तक रोहतास, बक्सर और भोजपुर जिले के सीमावर्ती  पुलिस /प्रशासनिक /पदाधिकारियों के बीच बाधा रहित समन्वय स्थापित किया जाए।  सभी जिलों के सीमाओं पर चेक पोस्ट क्रियाशील किया जाए ताकि वाहनों की सघन जांच संभव हो तथा असामाजिक तत्व, अपराधियों के आवाजाही, शराब, नशीली दवाओं के पर रोक लगाई जा सके। चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने हेतु समवर्ती पुलिस थाने अपने-अपने क्षेत्र के अपराधियों, जेल से हाल ही में बाहर आया अपराधियों विधि व्यवस्था, शांति व्यवस्था के लिए समस्या उत्पन्न करने वाले चिन्हित व्यक्तियों की सूची का आदान प्रदान करें ताकि उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा सके। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आने वाली कठिनाइयों को दूर करने विधि व्यवस्था के संधारण एवं अन्य विषयों पर अंतर जिला पुलिस प्रशासनिक पदाधिकारी के बीच समन्वय बैठक समय पर आहूत की जाए। साथ ही निर्णय लिया गया कि सीमावर्ती चेक पोस्ट,नाका पर अपराधियों,असामाजिक तत्वों नशीले शराब माफियाओं के विरुद्ध सर्विलांस, कारवाई, साथ ही कारा में में बंद अपराधी, बंदी के बारे में ई पर्सन पोर्टल पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। साथ ही अन्य प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा कर निर्णय लिया गया। बैठक में उपस्थित  अनिल बसाक, अनुमंडल पदाधिकारी बिक्रमगंज, एसडीपीओ बिक्रमगंज कुमार संजय, राकेश कुमार एसडीओ डुमराँव, अनिल कुमार पीरो एसडीओ, पीरो एसडीपीओ राहुल सिंह भूमि सुधार उप समाहर्ता बिक्रमगंज, दावथ अंचल अधिकारी सौरभ कुमार, दावथ  थानाध्यक्ष कृपाल साथ ही बिक्रमगंज और दिनारा के बीडीओ, सीओ और एसएचओ उपस्थित रहे।


बक्सर के गांव समाज के मिसाल 

बक्सर - औद्योगिक थाना क्षेत्र का एक ऐसा गांव जहां कई वर्षों से प्राथमिकी  तक दर्ज नहीं हुई ऐसा गांव समाज के लिए एक उदाहरण है मिली जानकारी के अनुसार औद्योगिक थाना क्षेत्र के कथकली गांव में कई वर्षों से थाने में एक भी प्राथमिक दर्ज नहीं कराई गई बताया जाता है कि छोटी-मोटी मामलों को यहां के लोग आपस में ही सुलझा लेते हैं जिससे मामला थाने में नहीं जा पाता इसकी सराहना करते हुए पुलिस कप्तान मनीष कुमार ने भी कहा कि ऐसे गांव समाज के लिए एक उदाहरण है हर जगह ऐसे गांव और समाज के लोग का होना जरूरी है

छत पर से गिरने से युवक की मौत

बक्सर - सिमरी थाना क्षेत्र के धनहा गांव में छत से गिरने के कारण एक युवक की मौत हो गई बताया जा रहा है कि उक्त युवक दो दिन पहले छत से गिरा था जिसको लेकर परिजनों द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराया जा रहा था इलाज के दौरान उक्त युवक की मौत सोमवार की सुबह हो गई मिली जानकारी के अनुसार युक्त युवक दूधनाथ पासवान का पुत्र दिनेश पासवान बताया जा रहा है युवा की मौत को लेकर उसके परिजनों में मातम का माहौल पर गया है

Share To:

Post A Comment: