बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला  25 अप्रैल 2024

नगर परिषद का अतिक्रमण मुक्ति अभियान सक्रिय, कमाने खाने वालों का करनाहोगा व्यवस्था

बक्सर - नगर परिषद द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत गुरुवार को नगर परिषद क्षेत्रांतर्गत मॉडल थाना चौक से रेलवे स्टेशन पुनः मॉडल थाना चौक किला मैदान रोड किनारे लगी सब्जी की दुकानें और रामरेखा घाट रोड में कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद् अमित कुमार के देखरेख में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान पूर्व में नोटिस किये जाने के बावजूद सड़क किनारे लगे दुकानों के सामानों की जब्ती तथा रास्ते के किनारे बने अवैध दुकानों को ध्वस्त किया गया।

नगर परिषद कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर को अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु शहर की सड़कों पर नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी पूरी टीम के साथ निकले, जिसमे इनके द्वारा स्टेशन रोड, किला मैदान रोड रामरेखा घाट रोड इत्यादि का निरीक्षण करते हुए सभी अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटाने हेतु बार बार कहा। बावजूद दुकानदारों पर कोई असर नहीं दिखा।  जिसके फलस्वरूप गुरुवार को अतिक्रमण हटाने के क्रम में पुलिस चौकी से रेलवे स्टेशन तक रोड के किनारे दोनो तरफ भारी मात्रा में अतिक्रमणकारी चेतावनी देने के बाद भी अपना दुकान लगा कर व्यवसाय करते पाए गए एवं कुछ दुकानदार अपने सीमित क्षेत्र से आगे बढ़ा कर व्यवसाय करते पाए गए जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सामान जब्ती के साथ साथ अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त किया गया। इस दौरान, सिटी मैनेजर मृत्युंजय सिंह, यशवंत सिंह, नरसिंह चौबे, अनुपम कुमार सिंह, आशुतोष कुमार सिंह, विजय चौरसिया एवं अन्य कार्यालय कर्मी उपस्थित रहे।

वही दूसरी तरफ अतिक्रमण हटाने के दौरान स्टेशन रोड स्थित डीएवी स्कूल के समीप नाले के पार लगे नारियल पानी की ठेले पर लगी दुकानों से नप कर्मी जैसे ही जबरन नारियल पानी उठाने की कोशिश किये सभी ठेला दुकानदार एकजुट होकर विरोध किये। इस दौरान मारपीट की स्थिति बन गयी जिसके बाद नप मजदूर वहां से खिसक गए।

गौरतलब हो कि नगर परिषद के लोगों द्वारा ही निजी स्वार्थ के तहत सड़कों पर लगनेवाले दुकानदारों को दुकान लगाने दिया जाता है वही बाद में प्रशासनिक कारवाइयों के तहत दुकानों को उजाड़ने का काम किया जाता है ऐसे में बौखलाहट लाजमी है ऐसे दुकानदारों से कुछ राजस्व जमा कराकर कोई सुनिश्चित जगह पर इनकी व्यवस्था होनी चाहिए ताकि यह लोग अपना जीवन यापन कर सकें

ओवरटेक के चक्कर में दुर्घटना, मौत 

बक्सर - ओवरटेक कर निकलने के चक्कर में दो बाइकों की आमने सामने की टक्कर में एक किशोर की मौत हो गयी जबकि अन्य घायल है।  घटना राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत श्रीकांतपुर कोनौली मुख्य पथ पर खीरी गांव के नजदीक हुई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोनौली गांव निवासी भरत राम का पुत्र नीतीश राम अपने मौसेरा भाई के साथ बाइक पर बैठकर खीरी गांव के बाजार से सामान लेने गया था।  बीच रास्ते में ही एक ट्रैक्टर को ओवरटेक कर आगे निकलने का प्रयास किया।  तभी विपरीत दिशा से आ रही एक बाइक से आमने-सामने की जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर होते ही यह बाइक से नीचे गिरकर बुरी तरह से जख्मी हो गया। वहीं बाइक चालक को मामूली चोट आई। घटना के बाद अफरा तफरी मच गई। आसपास मौजूद लोगों ने पहुंच कर इसे तत्काल राजपुर सीएचसी में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान नीतीश राम की दर्दनाक मौत हो गई। 

पत्रकार कुमार नयन के तृतीय पुण्यतिथि पर कवि सम्मेलन आयोजित

बक्सर - जिले के जाने माने लेखक, पत्रकार एवं शायर रहे कुमार नयन के तृतीय पुण्यतिथि के पूर्व संध्या पर प्रगतिशील लेखक संघ के तत्वावधान में शहर के सरस्वती पुस्तकालय के सभागार में एक कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता वरीय अधिवक्ता रामेश्वर प्रसाद वर्मा ने किया जबकि संचालन साहित्यकार सह रंगकर्मी सुरेश संगम ने किया।

प्रलेस बक्सर के अध्यक्ष डॉ बी एल प्रवीण ने सभी आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा सर्वप्रथम स्व. कुमार नयन के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया। प्रलेस से जुड़े इतिहास के प्राध्यापक डॉ दीपक राय ने बताया कि कुमार नयन विरोधी खेमे में भी उतने ही स्वीकार्य थे जितना अपनों के बीच। यही विशिष्टता उन्हें सबसे अलग करती थी। इसी बात की पुष्टि करते हुए श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष डॉ शशांक शेखर उपाध्याय ने कहा कि कुमार नयन एक साथ साहित्यिक, राजनीतिक समाजसेवी के रूप में जाने जाते रहे। इनकी पहचान राष्ट्रीय स्तर पर रही है। तत्पश्चात इन्होंने अपनी कविता भी प्रस्तुत की।

“अब लहू में मेरे वह रवानी नहीं

मेरी आंखों में पहले जैसा पानी नहीं”

कवि सम्मेलन में लोगों ने अपनी कविताओं का पाठ किया जिन पर जमकर तालियां बजीं। सम्मलेन में  डॉ ओमप्रकाश केसरी पवन नंदन, नर्वदेश्वर उपाध्याय पंडित, शिव बहादुर पाण्डेय प्रीतम, मो फारूकी, जौहर डुमरांवी,संजय सागर, डॉ मनीष कुमार ‘शशि’, प्रलेस के संरक्षक डॉ महेन्द्र प्रसाद, कोषाध्यक्ष व एडवोकेट ईश्वरचंद्र शर्मा, बशिष्ठ पांडेय, श्री भगवान पाण्डेय, अरुण मोहन भारवि, धानू लाल, वैदेही श्रीवास्तव, संजीव कुमार अग्रवाल, डॉ वी पी स्वामी, कन्हैया राय, इरफान, रामाधार सिंह, निर्मल कुमार सिंह, शिवाजी सिंह, गोविंद जायसवाल , कामेश्वर प्रसाद के अलावा उनके पुत्र अनुराग कुमार, कुमार प्रशांत समेत अनेको लोग उपस्थित थे।

करंट की चपेट में आने से 32 वर्षीय युवक की मौत

बक्सर - मुफस्सिल थाना क्षेत्र के छोटका नुआंव गांव में करंट की चपेट में आने से एक 32 वर्षीय युवक की मौत हो गई. युवक अपने साले की शादी में शामिल होने के लिए पहुंचे हुए थे. इसी बीच बिजली के तार की चपेट में आने से उनके साथ यह हादसा हो गया. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शादी में शामिल होने के लिए उनके बहनोई कृष्णाब्रह्म थाना क्षेत्र के नचाप पंचायत के वीरपुर गांव निवासी हरे राम राम के पुत्र 32 वर्षीय पुत्र रघुनाथ राम पहुंचे हुए थे. बुधवार की दोपहर वह अपनी पत्नी को लेकर किसी बाज़ार गए हुए थे. वहां से लौटकर आने के बाद टूट कर गिरे हुए पावर सप्लाई के तार की चपेट में आ गए जिससे की मौके पर ही उनकी मौत हो गई.

पत्नी की हत्या की नीयत से पहुंचा युवक पुलिस की गिरफ्त में

बक्सर - मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करहंसी गांव में अपनी पत्नी की हत्या करने की नीयत से पहुंचे एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. युवक के पास से एक देशी पिस्तौल और एक जिंदा कारतूस बरामद हुआ है. गिरफ्तार अभियुक्त को पुलिस ने न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते हुए जेल भेज दिया.

मिली जानकारी के अनुसार मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करहंसी गांव निवासी सुखारी राम की पुत्री किरण की शादी कृष्णाब्रह्म थाना क्षेत्र के नुआंव गांव निवासी गुप्तेश्वर राम के पुत्र प्रदीप राम से हुई है. शादी के बाद से ही प्रदीप राम और उनकी पत्नी किरण के बीच छोटी मोटी बातों को लेकर विवाद होता रहता था. नाराज होकर पत्नी अपने मायके करहंसी चली आई लेकिन प्रदीप राम उसे मनाने नहीं बल्कि उसे गोली मारने ससुराल पहुंच गया. उसने ससुराल पहुंच पत्नी को बुलाया. जैसे ही पत्नी सामने आई उसने उस पर पिस्टल तान दी. अभी वह ट्रिगर दबा पाता तब तक किरण की चीख निकल गई और घर वाले दौड़ पड़े. किसी तरह दामाद को पकड़ कर उसके हाथ से पिस्तौल छीन ली गई. बाद में पुलिस को सूचना दी गई और पुलिस के पहुंचने पर उसे उनके हवाले कर दिया गया.

मामले में थानाध्यक्ष चंदन कुमार झा ने बताया कि गिरफ्तार युवक को न्यायालय के समक्ष  करते हुए जेल भेज दिया गया.

Share To:

Post A Comment: