आंध्र प्रदेश की भारतीय इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन्वेंशन यूनिवर्सिटी बिहार के बच्चों को बेहतर भविष्य के लिए दे रहा है


रिपोर्ट -अनमोल कुमार 

पटना।देश के टेक्निकल एजुकेशन में बड़ा नाम स्थापित कर चुके आंध्र प्रदेश स्थित भारतीय इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन्वेंशन यूनिवर्सिटी  बिहार के बच्चों को अपने यहां सभी प्रोफेशनल कोर्स में स्कॉलरशिप के साथ प्लेसमेंट की सुविधा भी प्रदान कर रहा है इस आशय की जानकारी यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ रूपा वासुदेवन तथा वाइस चांसलर डॉक्टर सुंदरेष बिलगी ने पत्रकारों के साथ बातचीत में दी कुलपति डॉक्टर रूपा वासुदेवन ने बताया कि उनके संस्थान में बिहार ही नहीं पूरे देश के बच्चों के लिए बेहतर शैक्षणिक वातावरण आवासीय सुविधा उत्तर भारतीय बच्चों के लिए बेहतर खान-पान की व्यवस्था पढ़ाई के साथ ही साथ प्रथम वर्ष से तीसरे वर्ष तक कैंपस सिलेक्शन इंटर्नशिप से उन्हें प्रैक्टिकल हैंड ऑन एक्सपीरियंस मिलता है जिसके बल पर बच्चों को विश्व स्तर पर अपने क्षेत्र में नेतृत्व करने का मौका मिलता है। यूनिवर्सिटी एग्रीकल्चर हॉर्टिकल्चर फॉरेस्ट्री बीबीए बीसीए बीटेक कंप्यूटर साइंस बायोटेक्नोलॉजी, पारा मेडिकल प्रोग्रामस एमबीए हॉस्पिटैलिटी जैसे जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम प्रदान कर रहा है।

इसी से कैंपस सिलेक्शन की सुविधा भी प्रदान की जाती है उनके लिए अलग से कैंपस सिलेक्शन की व्यवस्था नहीं करनी होती। बच्चों से प्रथम वर्ष में ही इंटर्नशिप के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट किया जाता है। 146 एकड़ में भारतीय इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन्वेंशन यूनिवर्सिटी का विस्तृत कैंपस है कैंपस के अंदर ही सभी डिपार्टमेंट तथा हॉस्टल की सुविधा है। संस्थान के तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों के लिए अलग से स्कॉलरशिप की व्यवस्था है साथ ही साथ रक्षा सेवा में कार्यरत और शहीदों के बच्चों के लिए भी अलग से स्कॉलरशिप की व्यवस्था है।डॉक्टर सुंदरेष बिलगी ने बताया कि बिहार के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती उन्हें उचित मार्गदर्शन मिले तो वह कठिन से कठिन परीक्षा को पास कर जाते हैं। उनका संस्थान बिहार के बच्चों के साथी साथ पूरे देश के बच्चों के अंदर की प्रतिभा को उनके पसंद के क्षेत्र में पूरी दुनिया के सामने नेतृत्व करने की क्षमता प्रदान करता है। संस्थान की तरफ से इस वर्ष के एकेडमिक सेशन की शुरुआत एंट्रेंस टेस्ट के साथ प्रारंभ कर दी गई है।कुलपति ने यह भी गर्व से कहा कि भारतीय इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन्वेंशन यूनिवर्सिटी हर बच्चों के करियर को एक सुनहरा मोड़ देकर देश और दुनिया की शिक्षा को एक्सीलेंस की और ले जा रहा है।

Share To:

Post A Comment: