दानापुर के रेलवे में चल रहा आर आर आई का कार्य पूर्ण 17 जून को 4:30 बजे पहली ट्रेन का किया गया सफलतापूर्वक परिचालन



राजन मिश्रा                                                                                        18 जून 2019 

पटना - दानापुर यार्ड का परिचालन पद्धति पुराना हो जाने के कारण मैकेनिकल इंटरलॉकिंग की जगह रूट- रिले -इंटरलॉकिंग सिस्टम आर आर आई द्वारा ट्रेनों का परिचालन कराना आवश्यक हो गया था, जिसके मद्देनजर विगत 6 माह से योजना बनाकर आर आर आई की स्थापना हेतु 28 मई 2019 से काम शुरू किया गया जिसे युद्ध स्तर पर करते हुए अपने निर्धारित समय 17 जून को पूरा कर 4:30 बजे पहली ट्रेन का परिचालन रेलवे द्वारा सफलतापूर्वक किया गया 

गौरतलब हो कि दानापुर स्टेशन के आर आर आई के लिए वित्तीय वर्ष 2000- 2001 में ही पांच करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई थी 17 वर्ष के बाद वित्तीय वर्ष 2017 -18 के अंतिम चरण में इसका पुनर्मूल्यांकन कर 50 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त की गई तथा रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम हेतु जरूरी जमीनी स्तर पर कार्य को प्रारंभ कर दिया गया जिसे मंडल द्वारा प्रत्येक कार्य को लक्ष्य मानकर लगातार जारी रखते हुए उन कार्यों को अंतिम चरण पर पहुंचाने में सफलता भी मिली है इस कार्य में कुल 1200  किलोमीटर तार का उपयोग किया गया है इसके प्रत्येक 1 किलोमीटर की तार में लगभग 1.5 लाख  का खर्च आता है दानापुर में आर आर आई स्थापित करने हेतु 28 मई से 17 जून तक मूल रूप से कनेक्टिंग केबल को जोड़ना प्वाइंट्स का निर्माण सहित कई कार्यों को रेलवे के लोगों द्वारा सफलतापूर्वक कराया गया एक मैनुअल मैकेनिकल इंटरलॉकिंग में केबिन से लिवर खींचकर ट्रेनों के परिचालन हेतु अधिकतम डेढ़ सौ मीटर की दूरी तक सही मार्ग बनाया जाता था जिसमें मानवीय भूल की संभावना बनी रहती थी और यात्रियों के लिए खतरा भी था लेकिन अब आर आर आई प्रणाली में इसकी संभावना समाप्त हो चुकी है दानापुर में आर आर आई का स्थापना के बाद दानापुर स्टेशन यार्ड की क्षमता लगभग साढे 5 किलोमीटर हो गई है दानापुर से पटना जंक्शन की ओर जाने वाली ट्रेनों के निर्बाध परिचालन हेतु दानापुर में एक अतिरिक्त प्लेटफार्म एवं एक 450 मीटर लंबी तीसरी लाइन का भी निर्माण कर दिया गया है दानापुर यार्ड के पटना की तरफ के  पुल संख्या 145 का चौड़ीकरण भी किया गया है जिस पर दो अतिरिक्त रेल ट्रैक का प्रावधान है इस से दानापुर से पटना जाने वाली रेलवे लाइन को बिना बाधित किए हुए सीधे पाटलिपुत्र जंक्शन की ओर भेजा जा सकेगा इस आर आर आई कार्य के दौरान दानापुर डीडी सेटिंग को सीधे जोड़ने हेतु 300 मीटर रेलवे ट्रैक को भी दोनों तरफ से लिंक करा दिया गया है इससे यह फायदा है कि माल गाड़ियों को साइडिंग तक पहुंचाने एवं गंतव्य स्थान में प्रस्थान करने वाले समय में बचत होगा दानापुर स्टेशन के रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्टम का कार्य पूरा हो जाने के बाद और ट्रेनों के सुगम प्रचालन के साथ-साथ संरक्षा में भी अप्रत्याशित वृद्धि हुई है पटना जंक्शन पाटलिपुत्र स्टेशनों से होकर गुजरने वाली गाड़ियों के समय लर्न में भी वृद्धि होने की संभावना है यात्रियों को इससे बेहतर सुरक्षा और समय मैं पहुंचाने का काम रेलवे और निर्बाध रूप से कर सकेगी इन तमाम तथ्यों की जानकारी मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार द्वारा उपलब्ध कराई गई

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