पटना के पाल होटल में भीषण आगजनी, 6 लोग मरे, 20 घायल


राजन मिश्रा /एस एन श्याम

पटना - बिहार की राजधानी पटना के पटना जंक्शन से 50 मीटर की दूरी पर स्थित पाल होटल में हुए आगजनी एक भीषण हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। 20 से ज्यादा लोग घायल होकर अस्पताल में जीवन मौत से संघर्ष कर रहे हैं ।जबकि 45 लोगों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई गई है ।फायर ब्रिगेड की 51 दमकल की मदद से लगभग 2 घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया ।मरने वालों में तीन महिलाएं भी हैं ।एक की मौत घटनास्थल पर हो गई ।जबकि कुछ ने रास्ते में और कुछ अस्पताल में जाकर दम तोड़ा।

पटना जंक्शन जाने वाले रास्ते को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। जीपीओ गोलंबर,डाक बंगला चौक एग्जिबिशन रोड सहित कई चौक चौराहा को पूरी तरह सील कर दिया गया है। 

   प्राप्त जानकारी के  और  बी एस एफ के एक चश्मदिद जवान के अनुसार सुबह लगभग 10:50 पर वह होटल में ऑर्डर देकर बेसिन में हाथ हो रहा था की ग्राउंड फ्लोर पर सीढ़ियों के नीचे में बने किचन में जलते गैस  पर रखे कढ़ाई में मसाला डालने के दरमियान आपकी चिंगारी भड़की और उसने पास में रखे सिलेंडर को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद देखते ही देखते आप पूरे होटल में फैल गई। सिलेंडर में आग लगते ही होटल में अपना तफरी मच गई ।लोग इधर-उधर भागने लगे जब तक फायर ब्रिगेड और स्थानीय कोतवाली थाना को सूचित किया गया तब तक आग ने पूरे होटल के बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया। चार मंजिला होटल के  हर फ्लोर में आग फैल गया ।जान बचाने के लिए कई लोग होटल के दो मंजिली बिल्डिंग से कूद गए जिनमें से कुछ की पैर टूटने की खबर है। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आसमान काले धुएं के गुब्बार से भर गया ।इसी दरमियान अचानक दो गैस सिलेंडर के विस्फोट होने से आसपास के कई दुकानें भी इस भीषण आगजनी की चपेट में आ गए। जिसमें से आधा दर्जन से ज्यादा दुकान जलकर राख हो गए ।दुकानों के बाहर रखे बाइक और स्कूटर भी आग की भेंट चढ़ गए ।लगभग 2 घंटे तक चारों तरफ आग की ऊंची ऊंची लपेट और काले धुएं का गब्बर दिखाई पड़ा था। पटना के सिटी एस  पी (सेंट्रल )सत्य प्रकाश ने बताया कि किचन में लगे आह से इतना बड़ा हादसा हुआ है।

            इस भीषण आगजनी की खबर मिलते ही होमगार्ड और फायर ब्रिगेड की डी  जी शोभा अहोतकर भी घटना स्तर पर पहुंची और  फायर फाइटर द्वारा आग पर काबू पाने पाए जाने के अथक  प्रयास का जायजा  लिया ।ऊंची बिल्डिंग में फंसे लोगों को निकालने के लिए फायर ब्रिगेड ने हाइड्रोलिक मशीन का उपयोग किया है ।

   इस आगजनी में करोड़ों रुपए के नुकसान की आशंका है ।घायलों का इलाज पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है जहां अभी कई लोगों की स्थिति चिंताजनक बनी हुई।

Share To:

Post A Comment: