बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला  17 अप्रैल 2024

सड़क हादसे में दुर्घटना 

बक्सर - चौसा रामगढ़ मुख्य मार्ग पर मुंडेश्वरी जा रहे बाइक सवार का संतुलन खराब होने से गंभीर रूप से जख्मी हो गया मिली जानकारी के अनुसार बक्सर निवासी 25 वर्षीय सोनू कुमार पिता पप्पू चौधरी सुबह मुंडेश्वरी मां के दर्शन हेतु अपाची गाड़ी से जा रहे थे की रामपुर निकृष के समीप संतुलन खराब होने से गंभीर रूप से जख्मी हो गए जिन्हें स्थानीय लोगों की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा में प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए बक्सर सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया बताते चले कि उक्त घायल के सर में और आंखों में ज्यादा चोट आई थी

बक्सर के बगही में आग में मचाया आतंक 

बक्सर - आग ने इटाढ़ी के बगही गांव में भारी कोहराम मचाया है। खेतों में लगी आग फैलते-फैलते गांव तक पहुंच गई। जिसकी जद में कुछ घर भी आ गए हैं। दोपहर के दो बजे के लगभग हुई आगजनी में एक घर के चार लोग झुलस गए हैं। इनमें एक महिला की मौत भी हो गई है। अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मृतक का नाम रामावती देवी (45वर्ष) है।

इसी परिवार के लालजी कुमार (20), लालू राम (44) और ददन राम को (55) को सदर अस्पताल से पटना रेफर कर दिया गया है। ग्रामीणों से मिली सूचना के अनुसार आगजनी के कारण यह भी लोग खेत में चारो तरफ से घिर गए थे। बचने का प्रयास किया लेकिन वे झुलस गए। आग ने बगही के अलावा मनोहरपुर के सिवान में काफी नुकसान किया है। ग्रामीणों के अनुसार आस-पास के गांव के लोगों ने खेत में पड़े डंठल जलाए और यह स्थिति पैदा हो गई।

बक्सर के मझरिया गांव के सिद्धार्थ ने यूपीएससी में लहराया परचम

बक्सर - यूपीएससी का रिजल्ट मंगलवार को घोषित हो गया। जिसमे जिले के मझरियां गांव निवासी सिद्धार्थ ने  114वां रैंक प्राप्त किया है। जिसकी सफलता के बाद घर में खुशी का माहौल कायम है। उन्होंने यह सफलता अपनी चौथे प्रयास में प्राप्त किया है। पिछली बार वे इंटरव्यू तक पहुंचे थे लेकिन सफलता नहीं मिल पाई थी। वहीं चौथे प्रयास में उन्हें न केवल सफलता प्राप्त हुई है बल्कि 114 वां रैंक प्राप्त हुआ है।


जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत मझरिया गांव निवासी सिद्धान्त कुमार यूपीएससी की परीक्षा में 114वां रैंक पाकर जिले का नाम रौशन किया है।  वहीं इस सफलता के बाद सिद्धांत को शुभचिंतकों का शुभकामनाएं देने का क्रम जारी हो गया जो देर रात तक चला। इसके साथ ही सिद्धांत के सहकर्मियों ने भी शुभकामनाएं दी है।  उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दिया है। जिन्होंने अपना हमेशा मार्गदर्शन किया। वहीं उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के प्रति हौसला बढ़ाया। तैयारी को लेकर बताया कि उन्होंने स्वाध्याय एवं ऑनलाइन के माध्यम से अध्ययन किया है। उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग के दौरान ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी पर विचार कर चुके थे। ज्ञात हो कि सिद्धांत ने 2011 में पटना डीएवी से 12वीं की शिक्षा प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने कोच्चि में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल किया। इस दौरान कैंपस सेलेक्शन के तहत अच्छी सैलरी के साथ लंदन में जॉब मिल गया। लेकिन यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को लेकर उन्होंने लंदन की नौकरी को ठुकरा दिया। इसके बाद 2022 मे उन्होंने बीपीएससी की परीक्षा दी। जिसके तहत उनका पांचवा रैंक प्राप्त हुआ। जिसमें सिद्धांत का चयन सहायक वाणिज्य कर आयुक्त के पद पर हुआ। जिसके तहत पटना मुख्यालय में वे पदस्थापित थे। इस दौरान उन्होंने नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी को जारी रखा। जिन्हें चौथे प्रयास में यह सफलता प्राप्त हुई है।

जिला दंडाधिकारी ने दिया निर्देश सरकारी वकील नहीं करेंगे प्राइवेट प्रैक्टिस

बक्सर -  जिला दंडाधिकारी सह जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने सरकारी अधिवक्ता प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं करेंगे। इसका निर्देश  जारी किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ऐसे अधिवक्ताओं की संख्या लगभग 40 है। जो विभिन्न न्यायालयों में पीपी, जीपी व एपीपी का कार्य देख रहे हैं। ऐसा क्यूं किया जा रहा है। जब यह जानने का प्रयास किया तो पता चला अक्सर सरकारी मुकदमों में प्रशासन की पैरवी कमजोर पड़ जाती है।

जबकि प्रशासन लेकिन, कई मुकदमों में सरकार की पैरवी कमजोर पड़ जाती है। कई मामलों में सरकारी पक्ष को हार का सामना भी करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए जिलाधिकारी ने यह निर्देश जारी किया है। जो अधिवक्ता जिला प्रशासन का काम देखते हैं, वे प्राइवेट मुकदमों की पैरवी नहीं करेंगे। अर्थात उन्हें प्राइवेट प्रैक्टिस की अनुमति नहीं होगी। इस आशय का पत्र व्यवहार न्यायालय को भी भेज दिया गया है।

Share To:

Post A Comment: