बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला  13 अप्रैल 2024

चेकिंग में नगदी पकड़ाया, कार्रवाई 

बक्सर - कोरान सराय-चौगाई मार्ग पर वाहन जांच के क्रम में पुलिस ने एक युवक के पास से 7 लाख 12 हजार पांच सौ रुपए बरामद किए है। युवक यूपी के गाजीपुर जिले जमानिया गांव का निवासी है। जिसका नाम सोनू कुमार गुप्ता है। जो बाइक से कही जा रहा था। तभी वफदार मोड़ के पास मुरार थाना प्रभारी कमलनयन पाण्डेय और सब इंस्पेक्टर मुकेश कुमार ने बैग की तलाशी ली तो पांच सौ के नोटों के बंडल मिले। कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर पैसा जब्त कर आगे की करवाई की जा रही।डुमरांव अनुमण्डल के डीएसपी अफाक अख्तर अंसारी ने बताया कि कोरान सराय चौगाई मार्ग पर मुरार थाना और सब इंस्पेक्टर मुकेश कुमार वाहन जांच कर रहे थे। इसी दौरान बाइक से बैग में पैसा लेकर जा रहे युवक को पकड़ा गया। 7 लाख 12 हजार पांच सौ रुपए कैश बरामद किया गया। युवक ने पैसे से संबंधित न कोई साक्ष्य प्रस्तुत किया और ना ही कोई संतोषजनक जवाब दिया। जिसके बाद नोटों को जब्त कर आगे की कार्रवाई की जा रही है डीएसपी अफाक अख्तर अंसारी ने कहा कि चुनाव को लेकर क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू है। एसे में जिले में सघन जांच की जा रही है। अगर आप मोटे रकम के साथ सफर कर रहे हैं तो उससे संबंधित डक्यूमेंट लेकर चलना होगा। अगर कैश से जुड़े सही कागजात या संतोष जनक जवाब नहीं मिले तो कैश को जब्त किया जाएगा। इसके साथ ही डीएसपी ने कहा कि लोग आचार संहिता के मापदंड को पूरा करे। प्रयास करे कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करें।

टीवी उन्मूलन का प्रशिक्षण कार्यक्रम 

बक्सर - प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अरुण कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में टीवी उन्मूलन का प्रशिक्षण  का आयोजन शनिवार की देर शाम किया गया जिसमें cho जीएनएम एएनएम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया 2025 तक टीवी रोग को मुक्त करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया तथा घर-घर से रोगी खोजने का निर्देश दिया गया

इसकी जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जनरली या खांसी से शुरू होता है लगातार किसी-किसी में एक हफ्ते तक खांसी रह जाने पर भी इसके लक्षण आ जाते हैं जिसको आशा ANM स्वास्थ्य कर्मी द्वारा अभियान के माध्यम से वैसे मरीजों की पहचान कर स्वास्थ्य केंद्र पर लाया जाता है और उनकी जांच करवाई जाती है साथ ही साथ स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज हेतु आए सभी मरीजों का टीवी शुगर बीपी इत्यादि की जांच की जाती है अगर किसी में इस तरह का लक्षण मिलता है तो उसे मुक्त दवा एवं सावधानी लक्षण इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है जिससे उसके आसपास यह मैसेज जा सके डॉक्टर श्रीवास्तव ने बताया कि हमारा लक्ष्य है पूरे देश से टीवी मुक्त करना इसके लिए सरकार द्वारा लगातार पल भी की जा रही है उसी क्रम में हर स्वास्थ्य केदो पर इसकी मुक्त चिकित्सीय व्यवस्था एवं जांच की व्यवस्था की गई है वही वैसे स्वास्थ्य करनी जिन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीवी मुक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है उसको प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अरुण कुमार श्रीवास्तव द्वारा सम्मानित भी किया गया एसटीएस इंदु कुमारी ने बताया कि चौसा प्रखंड का एक पंचायत सरेंजा टीवी मुक्त  हो चुका है तथा इस वर्ष में सभी पंचायत को टीवी मुक्त कर देना है

 इस अवसर पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सनी कुमार, बीसीएम मंजू कुमारी, एलटी अमरेंद्र कुमार  आशा मनोरमा देवी, निर्मला देवी, आशा फैसिलिटेटर इंदु माली, cho अमृता कुमारी, आदि सभी स्वास्थ्य कर्मी मौके पर मौजूद रहे


शहाबाद रेंज डीआईजी नवीन चंद्र झा ने लिया बक्सर का जायजा


बक्सर - शाहाबाद रेंज के डीआईजी नवीन चंद्र झा ने शनिवार को रामनवमी और लोक सभा चुनाव को लेकर जिले में की गयी तैयारी की समीक्षा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने गंगा किनारे स्थित यूपी बिहार सीमा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बक्सर एसपी मनीष कुमार के साथ सहित अन्य वरीय अफसरों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया। सीमा की निगरानी में और रामनवमी पर जिले में चौकसी बरतने का निर्देश दिया। बैठक में दोनों अनुमंडल एसडीपीओ नगर थानाध्यक्ष, व अफसर उपस्थित थे।

डीआईजी नवीन चंद्रा झा ने कहा की आगामी 17 अप्रैल को राम नवमी है। जिसके सिलसिले में सभी SHO, एसडीपीओ, और एसपी के साथ रिव्यू बैठक किया गया। जिसे देखने पर लगता है कि तैयारियां अच्छी है। इसके साथ ही कहा की बीना लाइसेंस का कोई भी जुलूस नहीं निकेलगा आगामी चुनाव है, जिसके तहत जो प्रतिबंध लगे है। उसको ध्यान में रखकर ही लाइसेंस निर्गत किया जायेगा। डीजे और हथियार प्रदर्शन पर पूर्ण तरह से रोक है।

डीआईजी ने चुनाव को लेकर कहा कि बक्सर में आखिरी चरण में मतदान है। जिसे लेकर जिला पुलिस पूरी तरह से तैयार है। सभी को एसएचओ और बक्सर एसपी से बात की गई है। सीसीए भी लगाए गए है कुछ आपराधिक कर्मियों पर अन्य निरोधातमक कार्रवाई किया जा रहा है। साथ जो पोलिंग स्टेशन है उसका भ्रमण किया गया है।

जो संबेदनशील क्षेत्र है उसमे बदमाश जैसे लोगों पर कार्रवाई किया जा रहा है। खासकर के जो इंटर स्टेट जो चेक पोस्ट है उनपर मल्टी एजेंसी काम कर रही है तो लिकर के साथ अन्य अवैध सामग्रीयों की रिकवरी बढ़ी है। जिससे मुझे पूरा विश्वास है की इलेक्शन शांतिपूर्वक करने में सफल होंगे।

ब्रह्मपुर मन्दिर के शिवगंगा सरोवर में डूबे किशोर का शव बरामद 

बक्सर - ब्रह्मपुर मंदिर के शिव गंगा सरोवर में डूबे किशोर का शव शनिवार की सुबह में काफी प्रयास का बाद बरामद कर लिया गया है। स्थानीय गोताखोर और महाजाल से भी बच्चे को पानी से ढूंढने में सफलता नहीं मिली तो बिहटा से अधिकारियों ने एसडीआरफ की टीम को बुलाया। उन्होंने पांच घंटे की लगातार प्रयास से शनिवार की सुबह बच्चे का शव बरामद किया, शव को देखते ही मां का रो-रोकर बुरा हाल है। पुलिस ने किशोर की बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बता दें कि निमेज निवासी संतोष यादव का बेटा निरंजन कुमार अपने नाना भोला के यहां ब्रह्मपुर में रहकर पढ़ाई करता था। चार दोस्तों के साथ शुक्रवार की शाम बरमेश्वर शिव मंदिर स्थित सरोवर में स्नान करने गया था। गहरे पानी में जाने से डूब गया जिसके बाद से ही पहले स्थानीय गोताखोर ने काफी प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली।

डॉ चंद्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा सचिव ई एस डब्ल्यू रक्षा मंत्रालय ने किया भ्रमण 

बक्सर - शनिवार को जिले के पूर्व सैनिकों के लिए बहुत ही अभूतपूर्व रहा डॉ नितिन चंद्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा सचिव ई एस डब्ल्यू रक्षा मंत्रालय बिहार और उत्तर प्रदेश का बक्सर के सैनिकों के लिए कल्याणार्थ  संचालित संस्थाओं का भ्रमण किये। जिसके साथ मेजर जनरल एस बी. के. सिंह डायरेक्टर जनरल रिसेटेलमेंट और  बिहार राज्य कल्याण पदाधिकारी ब्रिगेडियर मृगेंद्र कुमार  तथा जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल एवं सैनिक कल्याण पदाधिकारी आदित्य कुमार का संयुक्त रूप से पूर्व सैनिकों के साथ वार्तालाप हुआ इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सैनिकों के तरफ से बिहार राज्य पूर्व सैनिक संघ के अध्यक्ष रामनाथ सिंह ने किया

Share To:

Post A Comment: