प्रखंड क्वॉरेंटाइन सेंटर की व्यवस्था सुदृढ़ हो- नीतीश कुमार

कोरोनावायरस के चेन को पूरी तरह तोड़ने के प्रबंध के साथ-साथ मजदूरों के स्किल सर्वे को लेकर दिए गए निर्देश

राजन मिश्रा/ गणेश पांडे 
8 मई 2020

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव को निर्देश देते हुये कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में बिहार के लोग आ रहे हैं और  इन को सुरक्षित रखने के लिए प्रखण्ड क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था को सुदृढ़ रखें साथ ही निर्धारित मानक प्रक्रिया (एस0ओ0पी0) के अनुरूप पूरी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा है कि  किसी भी हाल में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर में कोई समस्या नहीं होनी चाहिये। बड़ी संख्या में बिहार आने वाले प्रवासी मजदूरों की संख्या को ध्यान में रखते हुये पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर को भी अपग्रेड कर प्रखण्ड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर की तरह सुदृढ़ करें तथा वहां भी अच्छी व्यवस्था रखें।
मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कई आवश्यक निर्देश दिए एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे उपायों पर विस्तृत चर्चा की।
इन्होंने यह भी कहा कि रैंडम टेस्टिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायें। इसके लिये पूर्व में दिये गये निर्देश के अनुसार सभी जिलों में टेस्टिंग की व्यवस्था शीघ्र शुरू करें। रैंडम टेस्टिंग से न केवल कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकेगा बल्कि लोगों में सुरक्षा की भावना भी पैदा होगी। उन्होंने कोरोना जांच में तेजी लाने हेतु सभी जिला अस्पतालों में तय प्रोटोकाल के अनुसार ट्रनैट किट्स की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया। इसके लिये समुचित प्रशिक्षण की व्यवस्था हो एवं टेस्टिंग की गुणवता पर विशेष ध्यान दिया जाय।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण की चिन्हित चेन की पुनः समीक्षा करते रहें ताकि कोई कान्टैक्ट ट्रेसिंग में छूटे नहीं, इससे कोरोना संक्रमण की चेन को पूरी तरह तोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये फ्रंटलाइन वर्कर्स लगातार काम कर रहे हैं। कोरोना के फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रोत्साहित करते रहें, साथ ही अस्पतालों के प्रबंधन को भी सुदृढ़ रखने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि प्रवासी मजदूरों के स्किल सर्वे से प्राप्त प्रोफाइल के अनुसार रोजगार सृजन हेतु सभी विभाग अग्रिम तैयारी रखे ताकि उनके स्किल के अनुरूप उनका उपयोग किया जा सके।कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा। लोग धैर्य बनाये रखें, गाइडलाइन्स के अनुरूप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, तभी कोरोना को हराने में सफलता मिलेगी.
गौरतलब हो कि कोरोनावायरस के कारण उपजे वैश्विक महामारी के कारण प्रदेश में कई तरीके की समस्याओं का सामना सरकार को करना पड़ रहा है सरकार पूरी तरह कमर कसते हुए सभी समस्याओं का हल कर रही है ऐसे में लोगों को भी सरकार का साथ देते हुए सरकारी दिशानिर्देशों का अनुपालन करना होगा ताकि आने वाले समय में कोरोनावायरस से उपजे महामारी को पूरी तरह खत्म किया जा सके
Share To:

Post A Comment: