बज्रपात से मरने वाले लोगों के परिजनों को मिलेंगे चार-चार लाख के मुआवजे मुख्यमंत्री ने किया एलान   


सारण में 09, जमुई में 02 एवं भोजपुर में 01 व्यक्ति की मृत्यु पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है

राजन मिश्रा/ गणेश पांडे
27 अप्रैल 2020

वैश्विक महामारी  कोरोनावायरस  से पूरा विश्व परेशान है  वही  बिहार में  किसानों पर  कुदरत ने भी अपना कहर बरपाते हुए  कुछ जगहों पर  किसानों के साथ  बहुत अन्याय किया है बिहार के सारण में 09, जमुई में 02 एवं भोजपुर में 01 व्यक्ति की मृत्यु आकाशीय बिजली गिरने से हो गई है जिस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने तत्काल मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं साथ ही उन्होंने वज्रपात से झुलसे हुये लोगों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिये हैं एवं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार हुये वज्रपात की तीव्रता काफी अधिक थी। लाकडाउन की वजह से लोग घरों में थे इस कारण ऐसी तीव्रता वाले वज्रपात से संभवतः क्षति कम हुयी है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें।
सूत्रों की माने तो छपरा जिले के खलपूरा के लोग दियारा इलाके में परवल के खेतों से तैयार परवल तोड़ने में लगे हुए थे इतने में तेज बारिश और बिजली गरजने लगी. लोग पास के एक झोपड़ी में जा कर छुपे थे उसी वक्त उस झोपड़ी पर वज्रपात हो गया 
सारण(छपरा) जिले के मखदूमगंज दियारा इलाके में जहां इस वज्रपात से 09 लोगों की मौत हो गई है, वहीं भोजपुर जिले में भी वज्रपात से एक व्यक्ति की मौत हुई है. इस घटना में कई लोग झुलस गए है. सभी झुलसे लोगों को सदर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि मरने वालों लोगों की संख्या बढ़ भी सकती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सारण जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खलपुरा और मखदूम गंज के बीच दियारे में रविवार की सुबह एक झोपड़ी के पास ठनका गिरने से उसमें छिपे लगभग 9 लोगों की मौत हो गई, जिसमें बाप- बेटे भी शामिल हैं.
इस दौरान लगभग एक दर्जन लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं. सभी झुलसे हुए लोगों का इलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा है. सभी लोग दियारे में जमीन की मापी व सब्जी की खेती के लिए गए थे.इस हृदय विदारक घटना के बाद आसपास के इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. जिन घरों के लोग मरे हैं, उनके यहां विलाप का शोर मचा है. सदर अस्पताल में भी अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है. सदर अस्पताल में स्थिति का जायजा लेने डीएसपी सदर, भगवान बाजार थाना के अलावा टाउन व मुफस्सिल थाना की पुलिस भी पहुंची हुई है. घटना के बारे में लोगों का कहना है कि कुछ लोग जमीन की मापी कराने और कुछ परवल की खेती करने दियारे की ओर गए थे. इस दौरान मूसलाधार बारिश शुरू हो गई.खेती करने गए लोग बारिश से छिपने के लिए पास की झोपड़ी के पास पहुंच गए. इस क्रम में आकाशीय बिजली गिर पडा और उसकी चपेट में 20 से अधिक लोग आ गए.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  आश्रितों को मुआवजा राशि देने के साथ-साथ  यह अपील करते हुये कहे हैं कि लोग धैर्य रखें, सचेत रहें, सतर्क रहें, तभी स्वस्थ रहेंगे। लोग लाकडाउन के नियमों का पालन करते हुये घरों में रहें और सुरक्षित रहें। 

Share To:

Post A Comment: