शहर मे नालियों की समस्या गंदगी से लोगो को नही मिल पा रहा निजात

बक्सर नगरपालिका के तानाशाह रवैये से प्रतिदिन लोग रहते है परेशान
.
ऐतिहासिक किले के पास वर्षो से जमा हुआ कचरो का ढेर 

राजन मिश्रा/हिमांशु शुक्ला 
२७ मार्च 2019   

बक्सरस्थानीय शहर के कई गली-मुहल्लो मे इन दिनों लोगो को नाली जाम होने की समस्याओं से प्रतिदिन दो-चार होना पड रहा है. जिसका प्रमुख कारण नगरपालिका के लोगो का कार्यो के प्रति लापरवाही के साथ ही इनका मनमाना ढंग से कार्य करने की नीति व इनका तानाशाह रवैया है.
सूत्रों कि माने तो स्थानीय शहर के खलासी मुहल्ला,वीर कुॅवर सिंह कॉलोनी, पुस्तकालय रोड, सब्जी मंडी सहित अन्य कई जगहो पर नालियो की व्यवस्था सही नही रहने के कारण  पानी निकासी की समस्या गहराती जा रही है.वही कई जगहो पर बने बनाये नालियो को कुडे कचरो से पूरी तरह से भर दिया गया है.जिसके चलते जगह-जगह पर पानी के जाम होने की वजह से संक्रमण व बीमारियों का प्रकोप बढते जा रहा है.
बताया जाता है कि शहर के स्टेशन रोड, पुस्तकालय रोड  व वीर कुवॅर सिंह कॉलोनी के वनस्पति स्थान सहित कई मुहल्लों मे इन दिनों लोग नाली जाम की समस्या से काफी परेशान रह रहे है.आये दिन ही लोगो के घरों मे पानी घुसने की समस्या के साथ ही मुहल्लो मे भी पानी लग जाने के कारणो से लोगो को फजीहत उठानी पडती है. स्कूल जाने मे बच्चों को, बाजार जाने मे महिलाओं को किसी तरह से कपडो को उठाकर सडको को पार करना पडता है.रात्री के समय मे तो कई वाहन चालक भी अंदाज नही मिलने की वजहो से आये दिन ही अनियंत्रित होकर चोटिल होते रहते है. इन सब के पीछे कही न कही नगरपालिका के लोगो का कार्यो के प्रति लापरवाही के साथ ही इनका मनमाना ढंग से कार्य करने की नीति व इनका तानाशाह रवैया है.
ज्ञात हो कि शहर के कई मुख्य जगहो पर कूडो कचरो का अंबार लगा हुआ है. कई विद्यालयों व अस्पतालों के पास कचरे इकठ्ठे कर पडे हुये हैइनको फेंकने की कोई व्यवस्था नगरपालिका के लोगो द्वारा नही बनाई जा पा रही है. ये बातें दिगर है कि इनलोगो द्वारा कागजी खानापूर्तियो को पूरा करते हुये साफ-सफाई के नामो पर आनेवाले तमाम रुपये निकासी करते हुये इसका बंदरबॉट कर लिया जाता है. और इसका सारा बोझ यहां के भोली-भाली जनता पर डाल दिया जाता है.बक्सर का पुस्तकालय रोड जो काफी व्यस्त रोड है ये बनने के कुछ ही महीनो बाद पूरी तरह ध्वस्त हो चूका है लेकिन कोई इसका निष्पादन करनेवाला नहीं है इस रोड को बनाने में जबरदस्त लूट किया गया जिसके बाद गुणवत्ताविहीन कार्य करते हुए किसी तरह खानापूर्ति कर दी गई और अब यहाँ के लोगो के साथ साथ यहाँ से गुजरनेवाले लोग भी परेशान है और इसको बनाने वाला आराम से है जिस पर अबिलम्ब ही कार्रवाई किया जाना चाहिए 
गौरतलब हो कि नगरपालिका के तमाम कार्यो पर जाँच बैठाते हुये इनके द्वारा किये कराये जा रहे सभी कार्यो की समीक्षा की जानी चाहिये. साथ ही कार्यो के प्रति लापरवाही व मनमानी बरतनेवालो पर कारवाई करते हुये कडी से कडी सजा देने की व्यवस्था भी बनानी चाहिये ताकि आनेवाले समय में संक्रमण खत्म करने के साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था में गुणवता लाई जा सके और टैक्स के रूप में लोगो द्वारा दिये जा रहे मेहनत की कमाई का सदुपयोग भी हो सके.


Share To:

Post A Comment: