अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उदारीकरण के बाद भारत की ‘चकित करने वाली’ आर्थिक वृद्धि की कहानी की शुक्रवार को सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी सराहना करते हुए कहा कि वह एक विशाल देश और उसकी जनता को एक साथ जोड़ने में सफलतापूर्वक लगे हुए हैं.

वियतनाम में एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) शिखर सम्मेलन के मौके पर अलग से आयोजित मुख्य कार्यकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि इस समूह के बाहर के देश भी इस हिंद-प्रशांत के नए अध्याय में तेजी से कदम आगे बढ़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भारत अपनी आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. ट्रंप ने भारत को एक सार्वभौमिक लोकतंत्र बताया जिसकी आबादी 1.3 अरब है और वह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत द्वारा अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोलने के बाद उसने जोरदार वृद्धि हासिल की है और अपने बढ़ते मध्यम वर्ग के लिए अवसरों की नई दुनिया बनाई है.

ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उस विशाल देश और उसके लोगों को एक साथ लाने पर काम कर रहे हैं. वह इस दिशा में काफी सफलता से काम कर रहे हैं.
मोदी रविवार को भारत-आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो रहे हैं. ट्रंप भी पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.
Share To:

Post A Comment: