बक्सर के राजपुर गांव में भयानक आगलगी लगभग आधी बस्ती भस्म 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला 26 अप्रैल 2024

बक्सर - सिमरी अंचल क्षेत्र के राजपुर गांव में अचानक लगी भयानक आग ने आधी बस्ती को ही जलाकर खाक कर दिया। आग की लपटें देख अपने-अपने घरों से निकलकर लोग भगाने लगे। वहीं, कुछ लोगों ने अपने सामान को बचाने का प्रयास किया। लेकिन नाकाम रहे।

इस आगलगी में 16 मवेशियों की झुलसने से मौत हो गई है। इसके अलावा घर में रखी तीन बाइक के साथ अनाज, पैसा, कपड़ा फर्नीचर, सब कुछ जलकर राख हो गया। इसके कारण बस्ती के लोग खुले आसमान के नीचे अब रहने को मजबूर हैं। इस अगलगी की सूचना पर आनन-फानन में 3 दमकल की वाहन मौके पर पहुंच आग बुझाने के प्रयास में जुट गई। सबसे पहले सिमरी थाना में तैनात एक अग्निशमन की एक छोटी वाहन पहुंची। इसके 20 मिनट के देरी से डुमरांव अनुमंडल से अग्निशमन की एक बड़ी और एक छोटी वाहन पहुंच अभी भी आग बुझाने का प्रयास में जुटी हुई है। सूचना पर सिमरी अंचल के सीओ भगवान पाण्डेय और सिमरी थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच राहत बचाव कार्य में लगे हैं। सीओ द्वारा कहा गया कि फिलहाल बस्ती वालों को बस्ती से दूर खड़ा कर आग बुझाया जा रहा है। इसके बाद इसको तत्काल राहत के लिए तिरपाल आदि की व्यवस्था किया जाएगा।

घटना शुक्रवार दोपहर की है। सिमरी अंचल क्षेत्र के राजपुर स्थित आदर्श नगर बस्ती के निवासी कौशल्या देवी के सभी लोग घर को बंद करके मुंडन संस्कार कार्यक्रम में गए हुए थे। इनके साथ ही इनके अगल बगल के दो घरों के लोग भी अपने घर को बंद करके मुंडन संस्कार में गए थे। तभी कौशल्या देवी के घर से निकल रही आग को देख आसपास के लोग उसे बुझाना चाहा। लेकिन तब तक आग गैस सिलेंडर को पकड़ लिया और ब्लास्ट के कारण आग की लपटें आसपास के घरों को भी अपने चपेट में ले लिया। यह देख बस्ती वाले बस्ती छोड़कर कर भागने में ही भलाई समझे। इस आगलगी में 35 घर जलकर राख हो गए है। जबकि 15 बकरियों के साथ एक गाय की झुलसने से मौत हो गई है। इसका आकलन मौके पर पहुंचे सीओ द्वारा अभी किया जा रहा है। अगलगी से पीड़ित परिवार को सरकारी प्रावधान के अनुसार राहत पहुंचाने की मांग की जा रही है। अब देखना यह है कि सरकार इस मामले में क्या महत्वपूर्ण फैसला लेती है

Share To:

Post A Comment: