उमड़ते जनसैलाब को नियंत्रित करने में नागरिक सुरक्षा की भूमिका महत्वपूर्ण


रिपोर्ट - अनमोल कुमार / राजन मिश्रा 

पटना जंक्शन के महावीर मंदिर में उमड़ा जन सैलाब। रामनवमी के अवसर पर चार लाख लोगों ने किया पूजन अर्चन ।सिविल डिफेंस ने संभाल भीड़ नियंत्रण का मोर्चा ।पुलिस और जिला प्रशासन के अलावा मंदिर के 200 निजी सुरक्षा न कर्मी भी रहे तैनात।

         हनुमान मंदिर में तैनात सिविल डिफेंस जवानों का नेतृत्व कर रहे पटना सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन विजय कुमार सिंह एलियस श्याम नाथ सिंह  ने दी जानकारी। महावीर मंदिर के प्रशासक प्रसिद्ध आईपीएस किशोर कुणाल के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार रामनवमी में चार लाख से ज्यादा लोगों ने सोने के मुकुट धारी हनुमान जी के दो विग्रह का दर्शन किया। इस अवसर पर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पटना जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अलावा भारी संख्या में महावीर मंदिर के 200 निजी सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए थे ।सिविल डिफेंस के 100 से ज्यादा जवानों ने हार्डिंग पार्क से लेकर महावीर मंदिर के दोनों मुख्य द्वार पर लगभग 3 किलोमीटर की दूरी तक भीड़ नियंत्रण का काम बड़ी ही सफलतापूर्वक संभाला।भक्तों की प्रसाद सेवा की देखभाल के लिए अयोध्या से 8 पुजारी  बुलाए गए थे। जबकि 100 से ज्यादा कारीगर ने 25000 किलो नैवेधम तैयार किया। जो अलग-अलग स्टॉल लगाकर बेचे गए ।इसके अलावा 16 बड़े स्क्रीन भी लगे थे जहां से दर्शनार्थी हनुमान जी का दर्शन और प्रसाद व्यवस्था का जायजा ले सकते थे।

      पटना के आपदा प्रबंधन के अपर समाहर्ता देवेंद्र प्रताप शाही और पटना नागरिक सुरक्षा कोर के जिला अनुदेशक अरविंद कुमार स्वयं इस व्यवस्था की देखरेख में लगे थे। सिविल डिफेंस के वरीय वार्डन सीताराम राय, अरुण कुमार, कुंदन कुमार , हरेंद्र नाथ ,हरि ओम कुशवाहा रूनम कुमारी, श्याम नंदन चौरसिया, अखिलेश प्रसाद और  और महिला स्वयंसेवक सह नहीं आपदा मित्र समीक्षा कुमारी ने भी भीड़ नियंत्रण के काम में सक्रियता दिखाया।

Share To:

Post A Comment: