बक्सर की प्रमुख ख़बरें 


राजन मिश्रा/ हिमांशु शुक्ला  24 अप्रैल 2024

रघुनाथपुर निवासी शिक्षक का सड़क दुर्घटना में निधन

बक्सर नगर ब्रह्मपुर प्रखंड अंतर्गत रघुनाथपुर निवासी शिक्षक मो. फैमुद्दीन का सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। जिनके निधन पर शिक्षकों में शोक व्याप्त है। फैमुद्दीन छपरा जिला के हाई स्कूल कोहड़ा में 2015 से ही फिजिकल टीचर के रूप में पदस्थापित थे।

सूत्रों की माने तो बुधवार को वे रघुनाथपुर से सुबह अपने विद्यालय मोटरसाइकिल से जा रहे थे। उनके साथ में एक और भी शिक्षक थे इसी दौरान बलिया जिला के मांझी पुल के समीप विपरीत दिशा से आ रही स्कार्पियो ने सामने से जोरदार टक्कर मार दी।  जिसमें शिक्षक मो फैमुद्दीन का घटना स्थल पर ही मौत हो गयी गई। जबकि उनके साथ जा रहे   शिक्षक भी बुरी तरह घायल हो गए

डीएम ने किया मतदान कर्मियों के प्रशिक्षणकार्य का निरीक्षण 

बक्सर नगर लोक सभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी  अंशुल अग्रवाल द्वारा 33-बक्सर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सभी द्वितीय मतदान पदाधिकारियों का एमपी उच्च विद्यालय में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम दो पालियों में पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 1 बजे तक एवं अपराह्न 2 बजे से अपराह्न 5 बजे तक आयोजित किया गया।  प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 2400 मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी द्वितीय मतदान पदाधिकारी को बीयू, सीयू एवं वीवीपीएटी के कनेक्शन के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके अतिरिक्त उन्हें मशीन पर आने वाले सभी प्रकार के डिस्प्ले, त्रुटि एवं उसके समाधान के बारे में बताया गया। सभी द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को मॉक पॉल, ईवीएम मशीन की सीलिंग प्रक्रिया, निर्वाचक सत्यापन, निविदत्त मतपत्र आदि के बारे में बताया गया। उसके पश्चात सभी प्रकार के प्रपत्रों को भरने के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि द्वितीय मतदान पदाधिकारी अमिट स्याही, मतदाता रजिस्टर 17(क) तथा मतदाता पर्ची के प्रभारी होते हैं। मतदाता की पहचान प्रथम मतदान पदाधिकारी के द्वारा करने के पश्चात मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही का चिन्ह लगाते हैं तथा मतदाता रजिस्टर प्रारूप 17(क) में मतदाता का हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान लेकर उन्हें मतदाता पर्ची जारी करते हैं।

डीएम द्वारा सभी कर्मियों को बेहतर ढंग से  ईवीएम संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। साथ ही निर्देश दिया गया कि पीठासीन अधिकारी,  प्रथम मतदान पदाधिकारी (P1) एवं तृतीय मतदान पदाधिकारी (P3) के साथ समन्वय बनाते हुए एक टीम के रूप में निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करेंगे। सभी मास्टर प्रशिक्षकों को सभी प्रशिक्षुओं  को ईवीएम/वीवीपीएटी कनेक्शन एवं हैंड्स ऑन ट्रेनिंग देने का भी निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्ता सह वरीय प्रभारी पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग कुमारी अनुपम सिंह, नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग पदाधिकारी, मुख्य मास्टर प्रशिक्षक शिव प्रकाश राय, मास्टर प्रशिक्षक अभिनीत कुमार सिन्हा एवं प्रशिक्षण कोषांग के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Share To:

Post A Comment: