बक्सर की प्रमुख खबरें

राजन मिश्रा गणेश पांडे,17 मार्च 2024


लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित होने के बाद डीएम और एसपी की संयुक्त प्रेस वार्ता आयोजित

राजन मिश्रा / गणेश पांडे , 17 मार्च 2024

बक्सर - रविवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार द्वारा समाहरणालय परिसर अवस्थित सभागार में लोकसभा चुनाव की तिथि घोषित किये जाने के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस किया गया।डीएम अंशुल अग्रवाल ने कहा की भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा 16 मार्च को 18वीं लोकसभा चुनाव की घोषणा जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा प्रेस नोट जारी किये जाने के साथ ही संपूर्ण जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। सभी जिला/अनुमंडल/प्रखंड स्तरीय कार्यालयों प्रधान को आदर्श आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन हेतु विधि सम्मत कार्रवाई किये जाने हेतु निदेश दिये गये है। उन्होंने बताया की अधिसूचना जारी होने की तिथि 7 मई, नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई, नामांकन पत्रों के संवीक्षा 15 मई, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 मई और मतदान 1 जून को होगा व मतगणना 4 जून को वह तिथि जिसके पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी 6 जून निर्धारित है।उन्होंने बताया की 33 बक्सर लोक सभा चुनाव में मतदान केन्द्रों एवं मतदाताओं की संख्या के बारे में बताया की जिले में मतदान केन्द्र की संख्या 1940 है, पीएसएल मतदान केन्द्र भवन 1445, पुरूष निर्वाचकों की संख्या 1002038, महिला निर्वाचकों की संख्या 914026 एवं तृतीय लिंग निर्वाचकों की संख्या 17 है। साथ ही 18-19 आयु वर्ग के निर्वाचक की संख्या 26595, जिला का लिंगानुपात 910 एवं EP RATIO 0.60 है। बक्सर जिला अंतर्गत 04 विधान सभा के अनुसार सेक्टर पदाधिकारियों की संख्या 188 है।

बक्सर जिला अंतर्गत विधान सभा के अनुसार चयनित 04 डिस्पैच सेंटर के नाम 199 ब्रह्मपुर डी.के. कॉलेज डुमराँव, 200 बक्सर मध्य एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय चुरामनपुर, 201 डुमराँव प्लस 2 राज उच्च विद्यालय डुमराँव एवं 202 राजपुर (अ0जा0) उत्क्रमित उच्च विद्यालय बैरी, इटाढी है। सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान के पश्चात सभी ओल्ड ईवीएम मशीनों को बाजार समिति बक्सर में संग्रहण किया जायेगा।बक्सर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत सहायक निर्वाची पदाधिकारियों में 199 ब्रह्मपुर, शहजाद आलम, भूमि सुधार उप समाहर्ता डुमराँव। 200 बक्सर धीरेन्द्र मिश्रा, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर। 201 डुमराँव राकेश कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी डुमराँव।  202 राजपुर (अ0जा0) सुधीर कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता बक्सर। 203 रामगढ आयुष अनंत, भूमि सुधार उप समाहर्ता मोहनियाँ एवं 210 दिनारा संतोष कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता बिक्रमगंज होंगे। इसके साथ ही साथ उप विकास आयुक्त महेंद्र पाल, अपर समाहर्ता कुमारी अनुपम सिंह एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी भी सहायक निर्वाची पदाधिकारी रहेंगे।इसके साथ ही डीएम ने कहा की चुनाव आयोग द्वारा तिथियों की घोषणा होने के साथ ही पुरे जिला में धारा 144 लागु कर दिया गया है। कही भी कोई सभा या कार्यक्रम के लिए अनुमति लेना आवश्यक हो गया है। कही भी कोई आगरा आचार संहिता का उलंघन करता है तो नियम संगत कार्यवाई की जाएगी। वही अपर  समाहर्ता कुमारी अनुपम सिंह ने बताया की पिछली बार मतदान का प्रतिक्षण काफी कम था।  मतदान प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में स्वीप के तहत जिलेभर में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।  आनेवाले दिनों में नुक्क्ड़ नाटक, दीवाल लेखन, स्लोगन के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा।

बोलेरो और बाइक की टक्कर में बाइक सवार की मौत

बक्सर -नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत गोलम्बर के समीप बोलेरो और बाइक में हुयी टक्कर में बाइक सवार युवक की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच मामले की जांच में जुट गई है। घटना के बाद बोलेरो चालक वाहन लेकर फरार हो गया।

घटना के सम्बन्ध में जानकारी के अनुसार रामरेखा घाट के बिकाऊ यादव का पुत्र सोनू यादव और उसका दोस्त रौशन कुमार बाइक से यूपी के भरौली जा रहे थे। सोनू भरौली में दुकान चलाता है। युवक गोलंबर से यूपी जा रहा था उसी दौरान सामने से आ रही एक बाइक से टक्कर हो गई। सोनु सड़क पर गिर पड़ा। उसी दौरान एक तेज रफ्तार बोलेरो के चपेट में आ गया। घटना के बाद आसपास के लोगों ने सोनु को सदर अस्पताल पहुंचाया। सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद बोलेरो चालक वाहन लेकर फरार हो गया। मृतक युवक के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। घटना की सूचना मिलते ही नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजने की तैयारी में जुट गई है। नगर  थानाध्यक्ष संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। परिजनों के द्वारा एफआईआर दर्ज कराए जाने के बाद मामले में जांच कर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अवैध हथियारों के साथ 6 लोग गिरफ्तार

बक्सर- लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने के पहले दिन बक्सर पुलिस द्वारा बड़ी कार्यवाई  करते हुए जिले के बगेन गोला थाना क्षेत्र अंतर्गत फफदर मोड़ के समीप शनिवार की शाम वाहन जाँच के दौरान एक स्कार्पिओ में सवार छः लोगों को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया।रविवार को एसपी मनीष कुमार द्वारा प्रेसवार्ता आयोजित कर बताया गया की सूचना मिली कि मुरार थाना के तरफ से एक उजला रंग की स्कॉर्पियो में अवैध हथियार लेकर कुछ व्यवित्त जा रहें हैं। सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, डुमरॉव के नेतृत्व में एक टीम गठन किया गया।उक्त टीम द्वारा आवश्यक कार्रवाई हेतु बगेगनगोला थाना क्षेत्र अंतर्गत फफदर मोड़ के पास सघन वाहन चेकिंग जाँच चलाया गया। वाहन जाँच के क्रम में एक उजला रंग के स्कॉर्पियो जिसका रजि० नं0-BR03PA7387 पर 06 व्यक्ति सवार थे। उक्त वाहन की तलाशी लेने पर 315 बोर का 03 रायफल, 12 बोर का 01 एक नाली बन्दूक, 58 जिंदा कारतूस एवं 02 खोखा बरामद किया गया। बरामद हथियार एवं कारतूस के संबंध में स्कॉर्पियो पर सवार व्यक्ति से पूछताछ करने पर सत्येन्द्र सिंह ने बताया गया कि 315 बोर का 1 रायफल मेरे नाम से है जिसका लाईसेंस नं-505/05 है एवं जयराम राम से पूछताछ करने पर बताये कि 315 बोर का 01 रायफल मेरे नाम से है जिसका लाईसेंस नं-1532/1982 है। अन्य 02 रायफल के बारे में कोई कागजात प्रस्तूस नहीं किया गया और न ही कोई संतोष जनक जबाब दिया गया। तत्पश्चात् सभी व्यक्तियों को गिरफ्तार एवं बरामद हथियारों को जप्त कर लिया गया। इस संबंध में वगेनगोला थाना आर्म्स एक्ट दर्ज के तहत मामला दर्ज किया गया। गिरफ्तार व्यक्तियों के खिलाफ अग्रेतर कार्यवाई की जा रही है।गिरफ्तार व्यक्तियों में धनसोई थाना क्षेत्र के चकिया टोला के सहदेव सिंह के पुत्र संतोष कुमार सिंह, रोहतास जिला के दिनारा थाना क्षेत्र अंतर्गत नौआ गांव के स्व. जियुत राम के पुत्र जयराम राम, धनसोई थाना क्षेत्र अंतर्गत ककरिया के विश्राम सिंह के पुत्र सत्येंद्र सिंह, सिकरौल थाना क्षेत्र अंतर्गत चमीली गांव के स्व. सुकून सिंह के पुत्र सुदामा सिंह, रोहतास जिला के दिनारा थाना क्षेत्र अंतर्गत धासा गांव के रामयश राम के पुत्र प्रमोद कुमार, धनसोई थाना क्षेत्र अंतर्गत कतरै गांव के स्व. अवधेश सिंह के पुत्र शक्ति कुमार शामिल है।

गिरफ्तार व्यक्तियों के पास से 315 बोर का रायफल 3, 12 बोर का एक नाली बन्दूक 1, जिंदा कारतूस 58, खोखा 2 बरामद हुआ है। छापेमारी टीम में डीएसपी डुमराव अफाक अख्तर अंसारी, थानाध्यक्ष बगेन गोला मो. अतहर रब्बानी, विश्वकर्मा यादव के अलावा सशस्त्र बल बगेनगोला थाना शामिल रहे।

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर निक्षय दिवस का आयोजन

बक्सर - प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत हर माह की भांति 16 मार्च को जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर निक्षय दिवस का आयोजन किया गया। इस क्रम में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें टीबी के लक्षण वाले जिले भर के सैकड़ों लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही, लोगों को टीबी के लक्षण, उससे बचाव व इलाज की विस्तृत जानकारी दी गई।

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. शालिग्राम पांडेय ने बताया कि निक्षय दिवस के माध्यम से सरकार ने टीबी के मामलों की पहचान को गति देने और लोगों में टीबी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया है। निक्षय दिवस के माध्यम से लोगों को टीबी के प्रति न केवल जागरूक किया जा रहा है, बल्कि संदिग्ध मामलों को चिह्नित करते हुए उनकी जांच भी कराई जा रही है। पंचायतों में स्थित स्वास्थ्य संस्थानों में इस प्रकार के अभियान और सुविधाओं की बदौलत लोगों को काफी सहूलियत हुई है। अब जांच के लिए उन्हें मुख्यालय आने की आवश्यकता नहीं होती। एचडब्ल्यूसी पर वो अपने बलगम का सैंपल दे देते हैं। जिसकी जांच रिपोर्ट उनको पहुंचा दी जाती है।

लोगों को दी गई टीबी के लक्षण की पहचान की जानकारी :

सदर प्रखंड अंतर्गत कुलहड़िया स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सीएचओ मनीषा कुमारी ने बताया कि निक्षय दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें उन्होंने लोगों को बताया कि किसी भी व्यक्ति को दो हफ्ते से अधिक खांसी का होना, लगातार बुखार होना, रात में पसीना आना और वजन बढ़ना-घटना आदि टीबी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। जिनमें जांच के साथ-साथ टीबी की दवाई उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा टीबी के मरीजों को 6 महीने तक 500 रुपए प्रतिमाह आर्थिक मदद भी दी जा रही है, ताकि मरीज उचित खुराक ले सके। उन्होंने बताया कि टीबी के फैलने का मुख्य कारण इस बीमारी के लिए लोगों को सचेत न होना और इसे शुरूआती दौर में गंभीरता से न लेना है। टीबी किसी को भी हो सकता है, लेकिन नियमित दवा के सेवन से यह ठीक भी हो जाता है। उन्होंने लोगों से टीबी मरीजों से किसी भी प्रकार का भेदभाव न करने की भी अपील की।

एचडब्ल्यूसी पर भी दे सकते हैं बलगम :

जिला यक्ष्मा केंद्र के डीपीसी कुमार गौरव ने बताया, टीबी के लक्षण दिखाई देने पर लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर अपनी जांच कराएं। इसके लिए जिले में स्थित डुमरांव अनुमंडल अस्पताल, ब्रह्मपुर व सिमरी सीएचसी के साथ सदर अस्पताल, बक्सर में ट्रू-नॉट जांच की सुविधा उपलब्ध है। वहीं, जिला यक्ष्मा केंद्र पर सीबी-नॉट से मरीजों में टीबी की जांच की जाती है। साथ ही, केसठ, चक्की और चौसा के सरैया एपीएचसी में टीबी के लक्षणों वाले मरीजों के लिए बलगम माइक्रोस्कोपिक जांच की सुविधा है। शेष प्रखंडों में टीबी यूनिट को संचालित करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। वहीं, मरीजों की परेशानी को देखते हुए पंचायत स्तर पर टीबी के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित करते हुए सभी हेल्थ और वेलनेस सेंटर्स पर स्पूटम लिया जा रहा है। ताकि लोगों को टीबी जांच के लिए प्रखंडों या जिला मुख्यालय का चक्कर न लगाना पड़े।

बक्सर के चौसा में विभूति एक्सप्रेस के ठहराव को लेकर उप चेयरमैन प्रतिनिधि सहित कई लोग रहे उपस्थित

बक्सर- चौसा स्टेशन पर प्रयागराज से हावड़ा तक चलने वाली विभूति एक्प्रेस का ठहराव हुआ। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग खिलाड़ी सह उपचेयरमैन प्रतिनिधि नगर पंचायत चौसा विकास राज बॉक्सर के नेतृत्व में अन्य स्थानीय लोगों के साथ ट्रेन ड्राइवर एवं गार्ड  को माला फूल पहनाकर व मिठाई खिलाकर मुह मीठा कराकर स्वागत किया गया।

विकास राज ने कहा कि भारतीय रेलवे और सरकार की इस पहल से हम लोग बहुत खुश हैं कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री व रेलमंत्री के पहल से भारत अमृत स्टेशन योजना के तहत शिलान्यास हुआ था उसके बाद ये दुबारा ये खुशी मिली इसी के साथ विकास राज का एक और अपील रेल मंत्री से किया की चौसा स्टेशन पर काशी पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस व श्रमजीवी एक्सप्रेस के ठहराव का किया जाए।मौके पर स्थानीय लोगों में राजू चौबे, कृष्णा गुप्ता, विनोद खरवार, अभिषेक कुमार, प्रदीप चौधरी, अजय चौहान, ज्युत चौधरी, राजू खरवार, दीपक यादव, सागर खरवार, कल्लू मालाकार, रंजन मालाकार, विक्की मालाकार, रमेश गुप्ता ,अभिषेक गुप्ता राजू व अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

बक्सर पुलिस के  एक जवान पर नाबालिग शोषण का आरोप

बक्सर - डुमरांव थाने में पद स्थापित रहे बिहार पुलिस के एक जवान पर इसी थाना क्षेत्र की एक नाबालिग को शादी का झांसा दे दो वर्षों तक यौन शोषण करने तथा बाद में दूसरी लड़की से शादी का आरोप लगा एफआईआर दर्ज कराया है। एफआईआर दर्ज होने के बाद से सिपाही छुट्टी पर चला गया है। जबकि पुलिस उसकी खोजबीन शुरू कर चुकी है।

इस सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार दो वर्ष पहले ही डुमरांव थाने में अनिल कुमार नाम के एक सिपाही की पोस्टिंग हुई थी। वर्ष 2022 में ही एक मेले के दौरान उसकी मुलाकात किशोरी से हुई। इसी दौरान दोनों के बीच प्रेम संबंध स्थापित हो गया। उक्त सिपाही शादी का झांसा दे किशोरी का यौन शोषण करते रहा। लेकिन बाद में दूसरी लड़की से शादी कर लिया। फिलहाल उसकी तैनाती बक्सर पुलिस लाईन में की गई है। जब किशोरी को इस बात की जानकारी हुई तो वह अपने परिजनों के साथ डुमरांव थाने में पहुंच सिपाही के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। एफआईआर दर्ज होते ही पुलिस उसकी तफ्तीश में जुट गई है। हालांकि वह छुट्टी का बहाना बना फरार हो गया है। डुमरांव डीएसपी अफाक अख्तर अंसारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि जल्दी ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। अब देखना यह है कि एक पुलिस के जवान पर पुलिस विभाग के लोग कितने त्वरित रूप से कार्रवाई करते हैं

Share To:

Post A Comment: