65वाँ वार्षिक रेल राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह‘ का आयोजन



रेलमंत्री स्तर पर चयनित
08 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए महाप्रबंधक ने किया पुरस्कृत


राजन मिश्रा

हाजीपुर: 26.11.2021


आज दिनांक 26.11.2021 को वैशाली प्रेक्षागृह, पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय, हाजीपुर में ‘‘65वां वार्षिक रेल राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह‘‘ का आयोजन किया गया । समारोह का उद्घाटन महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । इस अवसर पर प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री जे.के.पी.सिंह सहित मुख्यालय एवं सभी मंडलों के उच्चाधिकारीगण तथा रेलकर्मी उपस्थित थे । पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती भारती शर्मा सहित संगठन की अन्य सदस्याएं भी समारोह में उपस्थित थीं ।

समारोह के प्रारंभ में महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि 08 अधिकारियों/कर्मचारियों को माननीय रेलमंत्री स्तर पर सम्मानित करने हेतु चयन किया गया था । परंतु कोविड-19 महामारी के कारण 65वां रेल सप्ताह राष्ट्रीय पुरस्कार  समारोह का आयोजन नहीं किया जा सका था। अब रेलवे बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 65वां रेल सप्ताह राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु चयनित रेलकर्मियों को क्षेत्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाए । इसी के आलोक में आज राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु चयनित पुर्व मध्य रेल के 08 अधिकारियों एवं कर्मचरियों को सम्मानित किया जा रहा है ।

पिछले दिनों पूरा विश्व कोविड-19 महामारी के दौर से गुजर रहा था ।  मुझे गर्व है हमारे रेलकर्मियों पर जिन्होंने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के साथ ही रेल का पहिया निरंतर चलता रहे, इसे भी सुनिश्चित कर दिखाया ।

हम सब भारतीय रेल के स्वर्णिम उपलब्धियों के साक्षी ही नहीं, वरन् भागीदार भी हैं । भारतीय रेल के कल्पनातीत विकास यात्रा में पूर्व मध्य रेल का विशेष योगदान रहा है । यह स्वर्णिम काल हमसबों के साझा प्रयत्नों का प्रतिफल है । भारतीय रेल आज देश की जीवन रेखा बन चुकी है । भारत जैसे विशाल एवं अत्यंत सघन जनसंख्या वाले देश में सुलभ, सुगम व सुरक्षित यातायात साधन उपलब्ध कराना अपने-आप में एक चुनौती है । भारतीय रेल इस चुनौती का बखूबी सामना करते हुए प्रगति पथपर अग्रसर देश को अपने सामाजिक व आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति में हरसंभव रूप से सहायक होते हुए अपना महत्वपूर्ण योगदान देती रही है । भारतीय रेल की लोकप्रियता व महत्व में  वृद्धि हमारे कार्यकुशल व कर्त्तव्यनिष्ठ रेलकर्मियों के अनुशासन, समर्पण व सेवाभाव के कारण ही संभव है ।

हमारी सारी उपलब्धियां सभी रेलकर्मियों के कठिन परिश्रम, कर्त्तव्यनिष्ठा एवं कार्यकुशलता का ही परिणाम है । समय के साथ नए-नए परिवर्तन व चुनौतियां सामने आती रहती है। लेकिन हर नई चुनौती अपने साथ नई संभावना भी लेकर आती है । हमें पूर्ण विश्वास है कि भविष्य की चुनौतियां का सफलतापूर्वक सामना करते हुए सभी रेलकर्मियों का रेल उत्पादकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान मिलता रहेगा ।

पूरे भारतीय रेल के इस परिप्रेक्ष्य में पूर्व मध्य रेल की भूमिका काफी महत्वपूर्ण एवं बतपजपबंस है। हमें मान्यता प्राप्त यूनियन एवं एसोसिएशन से पूरा सहयोग मिलता रहा है और हमस ब मिल कर आने वाले दिनों में उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर और आगे बढ़ सकेंगे। स्वयंसेवी संगठन यथा - भारत स्काउट गाइड,पूर्व मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन का भी हमें पूरा सहयोग प्राप्त होता रहा है।
आज का समारोह आप सभी रेलकर्मियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा एवं आप ही के सहयोग से हम पूर्व मध्य रेल और भारतीय रेल को नई ऊँचाई प्रदान करने में सफल होंगे । हमें पूर्ण विश्वास है कि आने वाले समय में रेलकर्मियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से पूर्व मध्य रेल समग्र क्षेत्र में नई ऊॅंचाईयाँ प्रदान करता रहेगा ।
महाप्रबंधक ने रेलवे की कार्य प्रणाली में रेलवे यूनियन और एशोसिएशन की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि हम सभी सकारात्मक दृष्टिकोण से कार्य करने की सोच को कायम रखते हुए तथा कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ें ।

प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री जे.के.पी. सिंह ने सभी रेल कर्मचारी एवं रेल अधिकारियोें का स्वागत करते हुए रेलकर्मियों के लिए इसे काफी महत्वपूर्ण दिन बताया । इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल के कलाकारों द्वारा स्वागत गान, लोकगीत, भावपूर्ण नृत्य इत्यादि प्रस्तुत किया गया ।

इस अवसर पर सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री नीलमणि सहित मुख्यालय एवं पांचों मण्डलोें से आए उच्चाधिकारीकण, महिला कल्याण संगठन की सदस्यायें, पूर्व मध्य रेल के मान्यता प्राप्त यूनियन के अधिकारी एवं सदस्य तथा बड़ी संख्या में रेलकर्मी एवं उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे ।

आज पुरस्कृत होने वाले 08 अधिकारी एवं कर्मचारीगण  

1. रागिनी सिन्हा - वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर, सिगनल एवं दूरसंचार, दानापुर
रागिनी सिन्हा ने दानापुर मंडल के 507 मार्गों पर रूट रिले इंटरलॉकिंग शुरू करने, पटना जंक्शन पर सर्किट डिजाइन करने, इण्डोर वायरिंग करने, एलए सहित रिंग अर्थ संस्थापित करने और रखरखाव के कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2. बिजय कुमार मालाकर - तकनीशियन-।, कैरेज एवं वैगन, पटना
बिजय कुमार मालाकर को सात संरक्षा संबंधी मदों/खामियां ढूंढ़ने का कार्य सौंपा गया है। उन्होंने कुछ मुख्य खामियों, जैसे अलग की हुई फीड पाइप, टूटी हुई प्राइमरी सस्पेंशन स्प्रिंग, टूटा हुआ बम्प स्टॉपर, वायु दाब का रिसाव आदि का पता लगाया।

3. मोहम्मद सुलेमान - लोको पायलट, मेल/एक्सप्रेस, नरकटियागंज, समस्तीपुर
मोहम्मद सुलेमान ने 24.06.2019 की रात को गाड़ी सं.12557 सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस में ड्यूटी के दौरान कुछ जलने की गंध महसूस की। इन्होंने तत्काल गाड़ी रोकी और देखा कि एचबी-1 पैनल के पास बहुत अधिक धुआं निकल रहा था। इन्होंने इंजन को गाड़ी से अलग किया और अग्निशामक यंत्र से आग बुझाई। इस प्रकार इन्होंने अपनी सूझबूझ से सराहनीय कार्य करते हुए यात्रियों तथा रेल संपत्ति को आग से नष्ट होने से बचाया।

4. कुमार उदय - उप-वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी (सामान्य)/हाजीपुर            
             तत्कालीन वरीय मंडल वित्त प्रबंधक, धनबाद

कुमार उदय ने कोयला कंपनियों और बिजली संयंत्रों से 250 करोड़ रु. से अधिक की बकाया राशि वसूल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इनकी मेहनत और गहन निगरानी के कारण वर्ष 2019 में 67 स्टॉक शीट से 3.16 लाख रु. की वसूली की गई और 22 अदद लेखा परीक्षा निरीक्षण रिपोर्ट भाग-1 बंद किए गए।

5. राजेश कुमार कुशवाहा - वरीय मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर दानापुर
राजेश कुमार कुशवाहा ने विभिन्न स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग, रूट रिले इंटरलॉकिंग और पैनल इंटरलॉकिंग को चालू करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। इन्होंने 10 समपार फाटकों, 21 स्लाइडिंग बूम, समपार फाटकों पर 16 ईएलबी, 18 आईपीएस, 15 डाटा लॉगर और विभिन्न स्टेशनों पर 25 ईएलडी की इंटरलॉकिंग सुनिश्चित की।

6. अमित कुमार - उप मुख्य विद्युत इंजीनियर, निर्माण (उत्तर) समस्तीपुर
             तत्कालीन वरीय मंडल विद्युत इंजीनियर, सोनपुर
अमित कुमार ने विभिन्न लाइनों अथवा मिसिंग लिंक के विद्युतीकरण के कार्य, जैसे मुजफ्फरपुर में लाइन 13, 14, बरौनी में लाइन 28, 29, डेमू शेड सोनपुर में पहुंच लाइन और एचएचपी लोको शेड बरौनी में लाइन 1, 2, 7 व 8 को रिकॉर्ड समय में पूरा करने की जिम्मेदारी निभाई।

7. सुजीत कुमार झा मुख्य इंजीनियर, निर्माण (दक्षिण), गंगा ब्रिज, महेन्द्रू, पटना
                 तत्कालीन वरीय मंडल इंजीनियर, (समन्वय), दानापुर
सुजीत कुमार झा ने दानापुर स्टेशन पर बहुत लम्बे समय से लंबित आरआरआई का कार्य पूरा करने तथा पटना, पाटलिपुत्र एवं राजेन्द्र नगर रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे दानापुर स्टेशन के सुधार कार्य में भी शामिल रहे और दानापुर मंडल पर 110 मार्ग किलोमीटर टीआरआर/पी का कार्य पूरा किया, जो इस मंडल में अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

8. सुधांशु रंजन - वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक, पं॰ दीन दयाल उपाध्याय
 तत्कालीन मंडल परिचालन प्रबंधक, धनबाद
सुधांशु रंजन ने अपने गतिशील प्रयासों से अप्रैल-दिसंबर 2019 के दौरान भारतीय रेल के सभी मंडलों में धनबाद मंडल को सबसे अधिक मंडल माल लदान का स्थान प्राप्त करने में योगदान दिया है। इन्होंने दैनिक परिचालन मानदंडों, जैसे वैगन टर्न राउंड, अंतर-बदल, इलेक्ट्रिक इंजनों की उपयोगिता, समयपालन और अनुरक्षण ब्लॉक में सुधार लाने आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तमाम तथ्यों की जानकारी मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार द्वारा उपलब्ध कराई गई
Share To:

Post A Comment: