बिहार सरकार द्वारा पारित वित्तीय वर्ष 2021- 22 बजट पूरी तरह से आम लोगों के हित में - भरतमिश्रा


राज्य के सभी वर्ग एवं किसान सहित हर क्षेत्र में चौमुखी विकास के प्रति दृढ़ संकल्पित है सरकार -भरत मिश्रा

राजन मिश्रा 

23 फरवरी 2020

बिहार सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2020 - 21 के आम बजट को पारित करते हुए आम लोगों के बीच में बजट को पेश कर दिया गया है इस बजट में यह ध्यान रखा गया है कि समाज के सभी वर्ग के लोगो यथा किसान, मजदूर सहित छात्र- छात्राओं को सहूलियत हो वही यह भी ध्यान रखा गया है कि हर क्षेत्र में चौमुखी विकास हो जिसके लिए बिहार सरकार दृढ़ संकल्पित है इन बातों को कहते हुए जदयू के राज्य सलाहकार समिति के सदस्य भरत मिश्रा ने बताया कि इस बार का बजट कहीं से भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा बल्कि इस बजट से हर क्षेत्र में विकास का बहार होगा

गौरतलब हो कि आज  बिहार के डिप्टी CM सह वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपए का अनुमानित बजट पेश किया है। सबसे अधिक बजट शिक्षा विभाग को दिया गया है। इसके बाद स्वास्थ्य, पंचायती राज व अन्य विभागों को बजट में हिस्सा मिला है। हालांकि बजट में उद्योग लगाने की संभावना देख रहे लोग निराश हुए हैं। उद्यमिता विकास के लिए सरकार ने मात्र 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। महिला उद्यमिता के विकास के लिए भी 200 करोड़ रुपए दिए गए हैं। युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का अनुदान और 5 लाख रुपए का अधिकतम ऋण एक प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा।

श्रीप्रसाद ने इस वित्तीय वर्ष में बिहार सरकार की कुल आय 2 लाख 18 हजार 502 करोड़ रहने की बात कही है। राजकोषीय घाटा 3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। भास्कर ने पहले ही बता दिया था कि इस बार बजट का आकार पिछले साल के आसपास ही रहेगा। कोरोना महामारी के कारण राज्य की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। इसका असर भी दिखा। बिहार का इस बार का बजट पिछले वर्ष के मुकाबले 3.03 फीसदी ही बढ़ा।

बिहार बजट  की मुख्य बातें :

  • पशुओं के लिए हर 8-10 पंचायत पर अस्पताल बनाया जाएगा। इनको टेलीमेडिसिन की भी सुविधा दी जाएगी। देशी गोवंश के लिए 'गोवंश विकास संस्थान' की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए 500 करोड़ का बजट दिया गया है।
  • दिल में छेद वाले बाल मरीजों का मुफ्त इलाज कराएंगे। इस योजना के लिए 300 करोड़ का प्रावधान।
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था की गई। हर खेत में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
  • हर गांव में सोलर लाइट लगाई जाएगी। सभी गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए 150 करोड़ का बजट प्रावधान है।
  • कृषि के लिए 550 करोड़ का प्रावधान।
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 200 करोड़ का प्रावधान।
  • वाटर ड्रेनेज के लिए 150 करोड़ का प्रावधान।
  • 20 लाख से ज्यादा रोजगार के नए अवसर सृजित किये जाएंगे।
  • 5 जिलों में फार्मेसी कॉलेज खोले जाएंगे।
  • राज्य में एक और नए इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी।
  • हर जिले में मेगा स्किल सेटर बना युवाओं के रोजगार के लिए मौके बढ़ाए जाएंगे।
  • बिहार में मछलीपालन को इतना बढ़ाया जाएगा कि यहां की मछली दूसरे राज्यों में जाएगी।

बजट पर बोले CM नीतीश कुमार

बजट पेश होने के बाद CM नीतीश कुमार ने कहा कि 'हर घर नल से जल हो' समेत सभी योजनाओं का ख्याल रखा जा रहा है। विकास के सभी काम समय पर शुरू होने के साथ ही तय समय पर खत्म भी हो, इस पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। CM ने बताया कि आत्मनिर्भर बिहार के तहत प्रदेश में रोजगार देने पर काम होगा। राजगीर में खेल यूनिवर्सिटी का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे प्रदेश में खेल को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, प्रश्नपत्र लीक मामले में पत्रकार के खिलाफ मुकदमा को लेकर उन्होंने बताया कि इसकी कोई जानकारी नहीं है। सभी अधिकारियों को सजग रहने की जरूरत है।



Share To:

Post A Comment: