रेल मंत्रालय द्वारा मामूली कोविड संक्रमण वाले मरीजों की देखभाल एवं इलाज के लिए कोविड केयर कोच का प्रावधान


राजन मिश्रा
हाजीपुर : 24.06.2020

कोविड केयर कोच, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राज्य सरकारों के अनुरोध पर लगाए गए  हैं । सामान्य रूप से इन कोचों का उपयोग रेल यात्रियों के परिवहन के लिए किया जाता है, परन्तु कोरोना महामारी जैसे वैश्विक संकट को देखते हुए भारतीय रेल ने इन कोचों को कोविड केयर कोच के रूप में बदलने का प्रयास किया है, जहाँ हल्के या मामूली कोविड संक्रमण वाले मरीजों की देखभाल एवं  इलाज हो सके और उन्हें स्वस्थ किया जा सके ।

गैर-वातानुकूलित डिब्बों को कोविड देखभाल केंद्रों में परिवर्तित करने का निर्णय चिकित्सा और तकनीकी सलाहों के आधार पर विशेष रूप से लिया गया है क्योंकि एसी कोच के एयर सर्कुलेशन से संभावित संचरण हो सकता है, जो हानिकारक सिद्ध हो सकता है । इस कारण वातानुकूलित डिब्बे इस काम के लिए अनुपयोगी होंगे और इनकी जगह गैर वातानुकूलित डिब्‍बे बेहतर है, क्योंकि उनमें खुली खिड़कियों से हवा का परिसंचरण एवं हल्का तापमान होने से रोगियों को लाभ मिलेगा। 

भारतीय रेल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जन सामान्य से अपील करता है कि निम्नलिखित बातों का कोविड केयर कोचों का उपयोग करते समय अपने कार्य एवं व्यवहार में हमेशा ध्यान रखें:-

1- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें,  कम से कम 2 गज  की दूरी सभी की सुरक्षा के लिए अनिवार्य है
2- साबुन और पानी से  हाथ नियमित  रूप से धोएं, यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है तो हैंड सेनेटाइजर जिसमे कम से कम 70%  अल्कोहल हो उससे अपने हाथों को नियमित रूप से सेनेटाइज़ करें 
3- हमेशा फेस कवर/ मास्क लगाएं रखें।
4- आँख नाक और मुँह को छूने से बचें, आँख नाक और मुँह को छूने से पहले अपने हांथों को अच्छी तरह साफ़ कर लें ।
5- खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल या टिशू से ढकें।
6- उपयोग किए गए टिशू को तुरन्त ढक्कन वाले कूड़ेदान में डालें ।
7- खुले में न थूकें, इससे कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ता है।
8- आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करें।
9- जब तक आपका कोविड केयर कोच में इलाज एवं देखभाल हो रहा है कृपया चिकित्सा और रेल कर्मियों की बातों और सलाहों का पालन करें ये आपके हित के लिए ही है ।
10- कृपया कोविड केयर कोच में स्वच्छता और सफाई का सदैव ध्यान रखें, यह सभी के लिए फायदेमंद है तथा इससे आपके स्वास्थ्यलाभ में भी आपको फायदा होगा  ।

यदि आप बुखार, खांसी, कफ़ या सांस लेने में तकलीफ का अनुभव कर रहे हैं तो बिहार राज्य के हेल्पलाइन नंबर 104 अथवा सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 1075 अथवा 011-23978046 पर संपर्क करें ।  
Share To:

Post A Comment: