कौन है कोविड-19 का सुपर हीरो 




राजन मिश्रा 
30 अप्रैल 2020

इन दिनों देशभर में कोरोना वायरस का असर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके विपरीत तमाम प्रसारण विभागों को माध्यम बनाते हुए रोजाना आपको प्रदेश के ऐसे योद्धाओं के बारे में बताया जाता हैं, जो इस संकट की घड़ी में एक आम इंसान और संक्रमण के बीच दीवार के समान खड़े हुए हैं। लेकिन, आज हम आपको कोरोना के कुछ ऐसे कर्मवीर योद्धाओं के बारे में जानकारी देंगे, जिनके बिना कोरोना की ये जंग अधूरी है। ये देश ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े कोरोना कर्मवीर हैं। साबुन, मास्क और अल्कोहल युक्त हैंडसैनिटाइज़र यह है असली कोरोना कर्मवीर योद्धा जो लोगों को लगातार बचाने का कार्य कर रहे है। स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी इन तीनों चीजों को कोविड-19 का सुपर हीरो बताया है।
साबुन
साबुन का इस्तेमाल हम आमतौर पर साफ सफाई के लिए करते हैं। हालांकि, इस कोरोना काल के दौरान साबुन एक अहम भूमिका निभा रहा है। इसके इस्तेमाल से जहां हम खुद को साफ रख सकते हैं, वहीं इसमें मौजूद सोडा कोरोना वायरस को भी नष्ट करने में कारगर माना जा रहा है। अब तक हुई रिसर्चेज में साबुन को कोरोना वायरस नष्ट करने में सबसे कारगर माना गया है।
कब और कैसे करे साबुन का इस्तेमाल
अब तक हुई रिसर्च में सामने आया कि, ये संक्रमण लोगों में एक दूसरे के जरिये फैलता है। हालांकि, किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकने से ये वायरस हवा या किसी सतह पर ठहर जाता है। अगर कुछ देर के भीतर ही किसी अन्य व्यक्ति के शरीर का कोई भी अंग उसके संपर्क में आता है, तो संक्रमण शरीर के अंगों पर लग जाता है। यहीं से फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि थोड़ी थोड़ी देर में साबुन से करीब 20 सेकंड तक हाथ धोएं, ताकि, संक्रमण साबुन के झाग के संपर्क में आकर नष्ट हो जाए।

मास्क का इस्तेमाल
आमतौर पर धूल, धूप या किसी भी प्रकार की बदबू से बचाने वाला फेस मास्क कोरोना वायरस से लड़ने में अहम योगदान निभा रहा है। इसको चेहरे पर लगा लेने से हम संक्रमण के संपर्क में आने से बच जाते हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने में इस समय सबसे कारगर भूमिका निभा रहा है।

निश्चित रूप से कब करें मास्क का इस्तेमाल

ये बात हम सभी जानते हैं कि, अब तक कोरोना वायरस का कोई पर्याप्त टीका या दवा नहीं बनी है। ऐसे में रोकथाम को ही संक्रमण से बचाव का सबसे बेहतर तरीका बताया जा रहा है। संक्रमण की कड़ी को तोड़ने में सोशल डिस्टेंस को सबसे कारगर बचाव का तरीका बताया गया है। ऐसे में मास्क का घर से बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंस कायम रखवाने में अहम योगदान है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें या किसी बाहरी व्यक्ति के घऱ पर आने के दौरान मास्क जरूर पहन लें। जरा सोचिये एक छोटी सी सावधानी आपको कितने बड़े संकट में आने से बचा सकती है।
हैंड सैनिटाइज़र
आमतौर पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल सफर के दौरान या ऐसी स्थिति में किया जाता है, जब पानी की व्यवस्था न हो तो, अपने हाथ सैनिटाइज कर ले। लेकिन इस समय स्वच्छता बरतने में अल्कोहल युक्त हैंडसैनिटाइजर का इस्तेमाल संक्रमण से बचाव में अहम योगदान निभा रहा है।
हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर शरीर को कीटाणुओं से मुक्त रखने में बड़ी कारगर चीज है। खासतौर पर हाथों-पैरों को सैनिटाइज करने से स्वच्छता बनी रहती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं, कि, अगर पानी या साबुन की कमी हो, तो हैंड सैनिटाइजर उसकी जगह अच्छा विकल्प है। हालांकि, दो-तीन बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद उस जगह को साबुन से धोना जरूरी है, क्योंकि सैनिटाइजर में मिश्रित अल्कोहल और केमिकल के स्किन पर अपने नुकसान हो सकते हैं।
Share To:

Post A Comment: