समय पर अनाज/दलहन/तिलहन व्यापारियों के घोषित स्टाक का निरीक्षण न करने पर कलेक्टर ने एसडीएम सीहोर पर लगाया 500 रुपये का अर्थदण्ड,
जय किसान ऋण मुक्ति योजना, लोकसभा निर्वाचन आदि के संबंध में
कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में दिए निर्देश

सीहोर, एमपी मीडिया पाइंट
           

 कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने अनुविभागीय अधिकारी सीहोर श्री वरुण अवस्थी को निर्धारित समय में अनाज/दलहन/तिलहन व्यापारियों के घोषित स्टाक का निरीक्षण कार्य पूर्ण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिये निर्देशित किया था। परन्तु श्री अवस्थी निरीक्षण दिए गए समय में कार्य पूर्ण नहीं कर पाए। कलेक्टर ने उन्हें 500 रुपये के अर्थदण्ड से दंडित किया है। कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में सोमवार को समय सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

      बैठक में कलेक्टर ने जय किसान ऋण मुक्ति योजना की लक्ष्यपूर्ति के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि योजना के क्रियान्वयन के लिए अधिकारी पूर्ण गंभीरता दिखाएं। विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये नियुक्त किये गए सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों का निरीक्षण करके देंखे कि पंचायतों में पर्याप्त हरे, सफेद व गुलाबी फार्म है या नहीं, कहीं कोई विवाद तो नहीं, नोडल समय से आ रहे हैं या नहीं आदि। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्वयं जाकर प्रतिदिन ग्राम पंचायत में हो रहे कार्य की निगरानी करें एवं प्रत्येक पंचायत में सरकारी कर्मचारियों की नामजद जवाबदेही तय करें। हर पंचायत में प्रत्येक कर्मचारी को 50 फार्म भरवाने का कार्य सौंपे। कलेक्टर ने यह भी कहा कि अनुविभागीय अधिकारी स्वयं जनपद पंचायत में जाकर व्यवस्थाओं का जाएजा लें। सही भरे हुए फार्म का निरीक्षण कर प्रति रिकार्ड में रखें। मुख्य नगर पालिका अधिकारी‍ को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्र में जिन किसानों के फार्म भरवाने है वे भी दो दिन के भीतर भरवा लिए जाएं।
      कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदाता सूची में जोड़े जाने वाले नये नामों के फार्म-6 अतिशीघ्र जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं। जिस सुवरवाइजर द्वारा लक्ष्य पूरा नहीं किया जाएगा उसके विरुद्ध निलंबन की कार्यवाही की जाएगी। निर्वाचन नामावली से नाम हटाने का कार्य सोच समझकर किया जाए यह भी निर्देश बैठक में दिये गय। सभी अनुविभागीय अधिकारी बूथ स्तर पर जानकारी संधारित करें।
      जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूल प्रागंणों में कोई अक्रिमण न हो। जहां से भी अतिक्रमण की शिकायत आए वहां से फौरन अतिक्रमण हटवाया जाना सुनिश्चत करें।
      समस्त सीईओ को निर्देशित किया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाए। बैठक के दौरान पेयजल की समस्या से निपटने, मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के संबंध में, राजस्व वसूली आदि के बारे में भी चर्चा की गई।

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 को लेकर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन सख्ती से किया जाए। अवैध होर्डिंग्स हटवाए जाएं, रात्रि 10 बजे के बाद लाउड़स्पीकर के उपयोग पर कोलाहल निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही करें। सभी अनुविभागीय अधिकारी विन्रमता के साथ कानून का पालन करवाएं। सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें। मुख्य नगरपालिका अधिकारी सीहोर को निर्देश दिए है कि जल कर एवं संपत्ति कर वसूली के लिये सभी नगरीय क्षेत्रों में वार्डवार विशेष कैंप आयोजित करें।
Share To:

Post A Comment: